हल्द्वानी- सरस मेले से ग्रामीणों की आर्थिकी होगी बेहद मजबूत, सरकार कर रही है इंतिजाम

246

सरस मेले में बसंत उत्सव की भी झलक देखने को मिली है। मेले मे सूचना विभाग के कलाकारोें पूरन चन्द्र पपनै मां सरस्वती लोक कला समिति एवं पुष्पा तड़ागी नेगी सांस्कृतिक लोक कला समिति एवं गौलापार नैब के बच्चों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किये। मुख्य मंच पर नैब के बच्चो द्वार श्याम धानिक के निर्देशन में सडक सुरक्षा एवं यातायात नियमों पर आधारित नाटक का मंचन किया इसके बावजूद नैब की छा़त्राओ द्वारा अल्मोेडा की छोरी कुमाउनी लोक गीत भी प्रस्तुत किया गया, नैब के प्रस्तुत कार्यक्रमों की जनसमुदाय ने भूरीभूरी प्रशंसा की।


विधायक भीमताल रामसिह कैडा ने कहा कि इस प्रकार के मेलांे के आयोजन होने से जो हमारे स्वयं सहायता समूह दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों से आते है उनके द्वारा उत्पादित सामग्री की बिक्री से उनकी आर्थिकी मजबूत होती है और साथ ही स्वरोजगारियों को एक दूसरे की कला एवं संस्कृति से जोडने का भी कार्य करती है। उन्होने कहा कि देशभर के ग्रामीण क्षेत्रो मे उत्पादित होने वाली वस्तुओ की यह राष्ट्रीय प्रदर्शनी निश्चय ही जनसाधारण में विशेष संदेश दे रही है वही ग्रामीण उद्यमियो को अपने उत्पादो की बिकी्र के लिए बाजार भी मिला है।

मेले के मुख्य संयोजक मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि मेले में खरीददारी को लेकर लोगो मे काफी उत्साह देखा जा रहा है, गुजरे रोज तक लगभग 20 लाख की खरीददारी की जा चुकी है। खरीददारी मे महिलाये काफी आगे है वही अधिकारी एवं उनके परिवारजन भी पीछे नही है। मेला प्रांगण में ग्रामीण उत्पादों के साथ ही खुशबूदार व्यंजनो के साथ ही मनोरंजक कार्यक्रमो का आयोजन है इससे दर्शको को एक ही स्थान पर सबकुछ मिल रहा है जिससे वह उत्साहित है साथ ही बच्चे झूलांे का आनन्द एव लुप्त उठाकर भावविभोर हो रहे है।

उपनिदेशक सूचना योगेश मिश्रा ने बताया कि शुक्रवार को श्री विनोद कुमार कुमायू कला समिति तथा तारा राम कवि एण्ड पार्टी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ, मतदाता जागरूकता एवं आयुष्मान भारत पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेगे।

कार्यक्रम में सिटी मजिस्टेट पंकज उपाध्याय, एएसपी अमित श्रीवास्तव, निदेशक बालकृष्ण, अलावा मेला में बडी संख्या में दर्शक मौजूद थे। कार्यक्रम का सफल संचालन नवीन पाण्डे एवं अशोक शर्मा उदघोषक द्वारा किया गया।