iimt haldwani

हल्द्वानी-दिल्ली पब्लिक स्कूल में मची वार्षिकोत्सव की धूम, अरेबियन नाइट्स की कहानी ने किया आकर्षित

192

Haldwani news- रामपुर रोड दिल्ली पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। शुभारम्भ मुख्य अतिथि राजीव रौतेला ,आयुक्त कुमाऊं मंडल ,डीपीएस हल्द्वानी के प्रो वाइस चेयरमैन विवेक अग्रवाल, हिमालयन एजुकेशनल सोसायटी के चेयरमैन भूमेश अग्रवाल एवं प्रधानाचार्या रंजना शाही ने दीप प्रज्ज्वलन एवं मंत्रोच्चार के साथ किया । इस दौरान डीपीएस के संस्थापक स्व. हजारी लाल अग्रवाल जी को श्रद्धांजलि प्रदान की गयी । विद्यालय प्रबंधन की ओर से मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए सम्मानित किया गया।प्रधानाचार्या रंजना शाही ने वार्षिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

drishti haldwani

छात्र छात्राओं ने गणेश स्तुति एवं सरस्वती वन्दना से भव्य आगाज किया । कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में छात्र- छात्राओं ने अरेबियन नाइट्स पर आधारित अली और कासिम नाम के दो भाईयों की कहानी के माध्यम से जीवन में लालच न करने के महत्व को नृत्य नाटिका के जरिए बखूबी समझाया । अली बाबा के मंचन में बाल कलाकारों ने जीवन के विभिन्न पक्षों को उकेरा, जिसकी लोगों ने भूरी-भूरी प्रशंसा की। साथ ही यह सन्देश दिया कि लालच करके अक्सर हम कोई ऐसी मुसीबत मोल ले लेते हैं जो हमारे लिए नुकसानदायक ही होती है। कोई भी लालच ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता एक न एक दिन उस लालच का दुष्परिणाम सामने आना ही होता है। इसलिए हमें सदैव लालच से बचना चाहिये। अगर हम किसी लालच के जाल में फँस भी गये हैं तो समय रहते उससे बाहर आ जाना चाहिये। कार्यक्रम में बच्चों ने नृत्य नाटिका प्लास्टिक टिक न पाए रे के माध्यम नृत्य से प्लास्टिक के उपयोग से बचने का न केवल संदेश दिया बल्कि दर्शकों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत कचरे को निर्धारित स्थान पर ही फैंकने का भी आह्वान किया । वन्य जीवों के संरक्षण से सम्बंधित नृत्य के साथ बच्चों ने संदेश दिया कि वन्य जीव हमारे शत्रु नहीं मित्र है, वन्य जीवों की सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है ,यदि पर्यावरण को संतुलित रखना है तो वन्य जीव, जन्तु सभी का होना अतिआवश्यक है। पर्यावरण के संतुलन को बिगाड़ने का अर्थ है पृथ्वी पर मानव जीवन को संकट में डालना। इसीलिए हम स्वयं की रक्षा की तरह वन्य जीवों की भी सुरक्षा करने का संकल्प लें। मुख्य अतिथि ने कहा कि अनुशासन व संस्कारों की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि आज के बच्चे कल की धरोहर हैं, उन्हें अच्छा इंसान बनाने की जिम्मेदारी अध्यापकों तथा अभिभावकों दोनों की है।

कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए उन्होंने सभी छात्रों को आशीर्वाद दिया तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। डीपीएस के प्रो वाइस चेयरमैन विवेक अग्रवाल ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के उद्देश्य के लिए हम प्रतिबद्ध हैं । हल्द्वानी की शिक्षा के स्तर को देश ,प्रदेश एवं विश्व के मानचित्र पर अव्वल लाने के लिए शिक्षा के स्तर को मजबूत बनाना हमारा प्रथम प्रयास है। इस अवसर पर शैक्षिक सत्र की विभिन्न गतिविधियों में प्रथम आए छात्रों को प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस दौरान पब्लिक स्कूल एसोसिएशन के समस्त पदाधिकारियों समेत , विद्यालय प्रबंधन से श्रेयल अग्रवाल, रीता अग्रवाल, ज्ञानेश अग्रवाल, तुषारिका अग्रवाल, बृजेश रानी, साकेत अग्रवाल,रजनीकांता बिष्ट, सुरेश पाल, रमेश पाल, भगवान सहाय अग्रवाल, सुभाष गुप्ता,मोहक शारदा, सौम्या अग्रवाल, शिव कुमार मित्तल,विनय मित्तल ,नैना अग्रवाल,शशांक बंसल, भरत गोयल, आदि उपस्थित थे । उप प्रधानाचार्या रश्मि आनंद ने सभी का आभार व्यक्त किया ।