सूर्यकुमार ने टी20 रैंकिग में नंबर एक की कुर्सी की मजबूत (लीड 1)

दुबई, 23 नवम्बर (आईएएनएस)। भारत के स्टाइलिश बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में नंबर की अपनी कुर्सी को और मजबूत कर लिया है। न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के दूसरे मैच में सूर्यकुमार ने 51 गेंदों पर नाबाद 111 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। उन्होंने इस सीरीज से 31 रेटिंग अंक कमाए और 890 रेटिंग अंकों के साथ नंबर दो पर मौजूद पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को 54 अंक पीछे छोड़ दिया है।
 | 
सूर्यकुमार ने टी20 रैंकिग में नंबर एक की कुर्सी की मजबूत (लीड 1) दुबई, 23 नवम्बर (आईएएनएस)। भारत के स्टाइलिश बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में नंबर की अपनी कुर्सी को और मजबूत कर लिया है। न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के दूसरे मैच में सूर्यकुमार ने 51 गेंदों पर नाबाद 111 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। उन्होंने इस सीरीज से 31 रेटिंग अंक कमाए और 890 रेटिंग अंकों के साथ नंबर दो पर मौजूद पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को 54 अंक पीछे छोड़ दिया है।

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवन कॉन्वे ने इस सीरीज के तीसरे मैच में 49 गेंदों में 59 रन बनाए जिसने उन्हें एक पायदान ऊपर चढ़ने में मदद की और वह तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। कॉन्वे ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पछाड़ा। कॉन्वे और बाबर के बीच 10 रेटिंग अंकों का फासला है। ग्लेन फिलिप्स एक स्थान ऊपर उठकर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

chaitanya

ताजा रैंकिंग अपडेट में भारतीय खिलाड़ियों में भुवनेश्वर कुमार (दो स्थान ऊपर 11वें नंबर पर), अर्शदीप सिंह (एक स्थान ऊपर 21वें नंबर पर) और युजवेंद्र चहल (आठ स्थान ऊपर 40वें नंबर पर) को फायदा हुआ है।

वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर शीर्ष पांच में शामिल हो गए हैं। मेलबर्न में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 106 रनों की मैच जिताऊ पारी के बाद वह एक स्थान ऊपर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस सीरीज में 195 रन बनाकर स्टीव स्मिथ ने तीन स्थान की छलांग लगाई और सातवें नंबर पर पहुंच गए। इससे पहले जनवरी 2017 में भी स्मिथ इस स्थान पर पहुंचे थे।

वॉर्नर ने शीर्ष क्रम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और तीन मैचों में 208 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से सीरीज जीत दिलाई। वॉर्नर ने इस सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक जड़ा और प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे। वही स्मिथ ने पहले और दूसरे वनडे में क्रमश: नाबाद 80 और 94 रन की पारियां खेली।

इस सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को भी रैंकिंग में फायदा मिला है। तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने सीरीज के दो मैचों में पांच विकेट चटकाए और चार स्थान ऊपर चढ़कर चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। वही लेग स्पिनर एडम जम्पा ने तीन मैचों में 11 विकेट लिए और आठ पायदान ऊपर चढ़कर सातवां स्थान हासिल कर लिया है। तीसरे वनडे में 269 रन की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी में डेविड वॉर्नर के जोड़ीदार ट्रैविस हेड ने 12 स्थानों की छलांग लगाई और 30वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

--आईएएनएस

आरआर