सावधान! अब व्हाट्सएप ग्रुप चैटिंग भी नहीं है सुरक्षित

अगर आप भी व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp Group) के जरिए चैट (Chat) करते हैं तो बता दें कि व्हाट्सएप ग्रुप चैट अब सुरक्षित नहीं रह गए हैं। यह खुलासा एक वेबसाइट  voice.com ने अपनी रिपोर्ट में किया।
whatsapp
इस खुलासे में आया कि सिर्फ एक गूगल सर्च (Google search) के जरिए व्हाट्सएप के निजी ग्रुप चैट आसानी से न केवल पहुंचना संभव है बल्कि उस ग्रुप के चैट की सामग्री जैसे फोटो (photo), वीडियो (video) या ऑडियो (audio) और इसके साथ-साथ सदस्यों के फोन नंबर (phone numbers) तक हासिल किए जा सकते हैं। बड़ी बात तो यह है कि फेसबुक (facebook) को इस बारे में पिछले 4 महीनों से जानकारी है। नवंबर 2019 को एक भारतीय हैकर (hacker) ने अपने ट्वीट (tweet) के जरिए फेसबुक को इसके लिए सावधान भी किया था। लेकिन फेसबुक में इस बात को गंभीरता से नहीं लिया।

जानिए कैसे लीक होती हैं आपके ग्रुप की जानकारी
सावधानी नहीं बरतने पर आपके व्हाट्सएप ग्रुप चैट का लिंक गूगल सर्च पर इंडेक्स (index) में चला जाता है। जब किसी ग्रुप को बनाने वाला या उसका एडमिन ग्रुप (group admin) के इनवाइट कोड (invite code) को इंटरनेट या किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करता है तो गूगल अपनी सामान्य कार्य प्रणाली के तहत ओम लिंक्स को भी सर्च इंजन में इंडेक्सिंग (indexing) कर देता है। जिसके बाद व्हाट्सएप ग्रुप सच परिणामों में दिखने लगता है और कोई भी उस ग्रुप का हिस्सा बन सकता है।

(कोरोना वायरस)उत्तराखंड के पहले ट्रेनी IFS अफसर जिन्होंने मौत को मात दी, देखिये पूरी कहानी