सरकार हर गांव में 4जी, 5जी बुनियादी ढांचा बनाने में कर रही 30 अरब डॉलर का निवेश : आईटी मंत्री

मुंबई, 22 सितंबर (आईएएनएस)। आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि सरकार देशभर के हर गांव में 4जी और 5जी के लिए अंतिम छोर तक नेटवर्क पहुंच सुनिश्चित करने और ग्रामीण इलाकों में एक मजबूत डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए करीब 30 अरब डॉलर का निवेश कर रही है।
 | 
सरकार हर गांव में 4जी, 5जी बुनियादी ढांचा बनाने में कर रही 30 अरब डॉलर का निवेश : आईटी मंत्री मुंबई, 22 सितंबर (आईएएनएस)। आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि सरकार देशभर के हर गांव में 4जी और 5जी के लिए अंतिम छोर तक नेटवर्क पहुंच सुनिश्चित करने और ग्रामीण इलाकों में एक मजबूत डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए करीब 30 अरब डॉलर का निवेश कर रही है।

वैष्णव ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 में कहा कि सरकार अब तक 1.5 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक पहुंच चुकी है।

मंत्री ने जोर देकर कहा, अब हम ग्रामीण उद्यमियों का एक पूरा पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं, जो युवाओं की ऊर्जा को देश के हर गांव में अच्छी गुणवत्ता, उच्च गति डेटा कनेक्टिविटी लेने के लिए विकास यात्रा का हिस्सा बनाते हैं।

chaitanya

उन्होंने कहा, हमने इस मॉडल का परीक्षण किया है और अब हर महीने लगभग 80,000 नए कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

वैष्णव ने कहा कि सरकार के लिए फिनटेक में तीन प्रमुख क्षेत्र हैं - एक मजबूत डिजिटल बुनियादी ढांचे और एक डिजिटल नियामक ढांचे का निर्माण, साथ ही सामाजिक समावेश और इसके आसपास की सामाजिक अनिवार्यताएं।

डिजिटल नियामक ढांचे पर अपने विचार साझा करते हुए मंत्री ने कहा कि दूरसंचार डिजिटल इंडिया की नींव है।

वैष्णव ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें अपने डिजिटल नियामक ढांचे को इस तरह से बदलने का स्पष्ट जनादेश दिया है कि यह वैश्विक स्तर पर बेंचमार्क है और वैश्विक प्रतिस्पर्धा का समर्थन करता है।

उन्होंने परिवहन क्षेत्रों में भुगतान प्रणालियों के एकीकरण के बारे में बात करते हुए कहा कि जिस तरह से पिछले 5-10 वर्षो में प्रौद्योगिकी विकसित हुई है, मुझे लगता है कि कार्ड के बजाय शायद मोबाइल फोन स्वयं सामान्य एकीकरण कारक बन जाएगा।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम