संयुक्त राष्ट्र दूत ने लीबिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन का आह्वान किया

ट्राइपोलि, 23 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि अब्दुलाये बथिली ने लीबिया को संकट से उबारने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन का आह्वान किया है।
 | 
संयुक्त राष्ट्र दूत ने लीबिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन का आह्वान किया ट्राइपोलि, 23 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि अब्दुलाये बथिली ने लीबिया को संकट से उबारने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लीबिया की राजधानी ट्रिपली में रविवार को अरब विदेश मंत्रियों की एक सलाहकार बैठक में भाग लेने के बाद बथिली ने यह टिप्पणी की। बैठक में आम चिंता के मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

अब्दुलाये बथिली ने ट्वीट करते हुए लिखा, मैं लीबिया के पड़ोसियों समेत सभी अंतरराष्ट्रीय हितधारकों से एक स्वर से बात करने और लीबिया को दीर्घकालिक संकट से उबरने में मदद करने के लिए अपना समर्थन देने का आह्वान करता हूं।

उन्होंने सभी लीबियाई पार्टियों से एक साथ आने और अपने मतभेदों को दूर करने के तरीके खोजने का भी आग्रह किया ताकि लीबिया एक बार फिर एक अफ्रीकी-अरब देश और संयुक्त राष्ट्र के एक सक्रिय सदस्य के रूप में अग्रणी भूमिका निभा सके।

उन्होंने आगे कहा कि एक साल पहले, 2.8 मिलियन लीबियाई लोगों ने वोट देने के लिए पंजीकरण कराया था। यह लीबिया के लोगों की अपने प्रतिनिधियों को चुनने, उनकी संस्थाओं को बहाल करने और एक लोकतांत्रिक राजनीतिक प्रक्रिया के माध्यम से स्थिरता के लिए आगे बढ़ने का रास्ता दिखाने की इच्छा और ²ढ़ संकल्प को दर्शाता है।

chaitanya

लीबिया पार्टियों के बीच चुनाव कानूनों पर असहमति के कारण देश दिसंबर 2021 में पहले से निर्धारित आम चुनाव कराने में विफल रहा। संयुक्त राष्ट्र के दूत ने कहा कि वह अरब विदेश मंत्रियों की परामर्श बैठक को शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य की स्थापना में लीबिया के लोगों के लिए एकजुटता और समर्थन की अभिव्यक्ति के रूप में मानते हैं।

chaitanya

लीबिया की विदेश मंत्री नजला अल-मंगौश ने बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बैठक विशेष रूप से लीबिया के बारे में नहीं है, बल्कि अरब लीग के सदस्यों के बीच परामर्श को तेज करने के लिए अरब विदेश मंत्रियों के पिछले समझौते की पुष्टि है, ताकि आम चिंता के सभी मुद्दों पर अरब स्थिति को एकजुट किया जा सके।

बैठक में भाग लेने वालों ने देश में स्थिरता, अरब स्थिति की एकता, साथ ही लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के प्रयासों को स्थिरता प्राप्त करने और लीबिया के चुनावों का समर्थन करने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।

--आईएएनएस

एफजेड/एसकेपी