श्रीलंका में महंगाई दर बढ़कर 70.2 प्रतिशत पहुंची

कोलंबो, 22 सितंबर (आईएएनएस)। 1948 में देश को आजादी मिलने के बाद से अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच, श्रीलंका की अगस्त में मुद्रास्फीति दर बढ़कर 70.2 प्रतिशत हो गई। आधिकारिक आंकड़ों से गुरुवार को यह जानकारी मिली है।
 | 
श्रीलंका में महंगाई दर बढ़कर 70.2 प्रतिशत पहुंची कोलंबो, 22 सितंबर (आईएएनएस)। 1948 में देश को आजादी मिलने के बाद से अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच, श्रीलंका की अगस्त में मुद्रास्फीति दर बढ़कर 70.2 प्रतिशत हो गई। आधिकारिक आंकड़ों से गुरुवार को यह जानकारी मिली है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मुद्रास्फीति के कारण, 2021 में इसी अवधि की तुलना में खाद्य कीमतों में 84.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अगस्त में, सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका ने कहा था कि उसे मुद्रास्फीति में कमी की उम्मीद है, क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था लगभग 70 प्रतिशत के शिखर पर पहुंचने के बाद धीमी हो गई थी।

chaitanya

इस महीने की शुरुआत में जारी आधिकारिक आंकड़ों से पता चला कि संकटग्रस्त द्वीप राष्ट्र की अर्थव्यवस्था अगस्त के अंत तक तीन महीनों में 8.4 प्रतिशत तक सिकुड़ गई है।

यह तब सामने आया जब लगभग 2.2 करोड़ लोगों का देश एक अभूतपूर्व आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। संकट से भोजन, दवा और ईंधन जैसी बुनियादी आवश्यक चीजों की कमी पैदा हो गई है।

इस महीने की शुरुआत में, श्रीलंका ने 2.9 अरब डॉलर के ऋण के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ प्रारंभिक समझौता किया। हालांकि, यह समझौता देश में निजी लेनदारों से धन प्राप्त करने पर भी टिका है।

देश की आर्थिक समस्याओं की सीमा और इसके ऋणों के पुनर्गठन के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए श्रीलंकाई सरकार के अधिकारी शुक्रवार को लेनदारों से मिलने वाले हैं।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी