शी ने क्यूबा के राष्ट्रपति से की बातचीत

बीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की केंद्रीय समिति के महासचिव शी जिनपिंग ने शुक्रवार को क्यूबा के राष्ट्रपति और क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के पहले सचिव मिगुएल डियाज-कैनल बरमूडेज के साथ बातचीत की।
 | 
शी ने क्यूबा के राष्ट्रपति से की बातचीत बीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की केंद्रीय समिति के महासचिव शी जिनपिंग ने शुक्रवार को क्यूबा के राष्ट्रपति और क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के पहले सचिव मिगुएल डियाज-कैनल बरमूडेज के साथ बातचीत की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने कहा कि डायज-कैनेल पिछले महीने आयोजित 20वीं सीपीसी राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से चीन द्वारा प्राप्त पहला लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई राज्य प्रमुख है, जो दोनों देशों और पार्टियों के बीच विशेष मित्रता को पूरी तरह से प्रदर्शित करता है।

chaitanya

शी जिनपिंग ने कहा, क्यूबा पश्चिमी गोलार्ध में पहला देश है, जिसने चीन के जनवादी गणराज्य के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए हैं। हमारे संबंध समाजवादी देशों के बीच एकजुटता और सहयोग का एक उदाहरण बन गए हैं, साथ ही विकासशील देशों के बीच ईमानदारी से पारस्परिक सहायता का एक उदाहरण बन गए है।

20वीं सीपीसी राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रमुख परिणामों को प्रस्तुत करने के बाद, शी ने जोर देकर कहा कि सीपीसी एकजुट होकर चीनी लोगों को आधुनिकीकरण के चीनी रास्ते के माध्यम से सभी मोचरें पर चीनी राष्ट्र के कायाकल्प को आगे बढ़ाने के लिए नेतृत्व करेगी।

शी ने कहा कि चीन अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा और बाहरी हस्तक्षेप और नाकेबंदी का विरोध करने में क्यूबा का ²ढ़ता से समर्थन करना जारी रखेगा, यह कहते हुए कि चीन वैश्विक विकास पहल और वैश्विक सुरक्षा पहल को लागू करने और संयुक्त रूप से विश्व शांति और विकास को बढ़ावा देने के लिए क्यूबा के साथ काम करने के लिए तैयार है।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम