विशाखापत्तनम ग्रीन रेलवे स्टेशन घोषित

नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय रेलवे ने विशाखापत्तनम स्टेशन को छह पर्यावरण श्रेणियों में आंकलन के बाद ग्रीन रेलवे स्टेशन घोषित किया है।
 | 
नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय रेलवे ने विशाखापत्तनम स्टेशन को छह पर्यावरण श्रेणियों में आंकलन के बाद ग्रीन रेलवे स्टेशन घोषित किया है।

विशाखापत्तनम स्टेशन ने छह पर्यावरण श्रेणियों में 100 में से 82 अंक हासिल किए। विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन को उच्चतम प्लेटिनम रेटिंग के साथ ग्रीन रेलवे स्टेशन प्रमाणन प्राप्त हुआ।

ईस्ट कोस्ट रेलवे के विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन को ग्रीन कॉन्सेप्ट अपनाने के लिए इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल द्वारा ग्रीन रेलवे स्टेशन सर्टिफिकेशन विद हाईएस्ट रेटिंग ऑफ प्लेटिनम से सम्मानित किया गया है जिससे प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभाव को कम किया जा सके। मंगलवार को विशाखापत्तनम में आयोजित एक समारोह में डीआरएम व वाल्टेयर, अनूप सत्पथी ने डॉ. एस विजयकुमार, अध्यक्ष, आईजीबीसी विशाखापत्तनम चैप्टर से प्रमाणन प्राप्त किया।

विशाखापत्तनम इस प्रतिष्ठित प्रमाणपत्र को प्राप्त करने वाले कुछ रेलवे स्टेशनों में से एक है। विशाखापत्तनम ने छह पर्यावरण श्रेणियों में 100 में से 82 अंक हासिल किए।

भारतीय रेलवे के पर्यावरण निदेशालय ने आईजीबीसी के सहयोग से ग्रीन रेलवे स्टेशन रेटिंग सिस्टम विकसित किया है। यह जल संरक्षण, अपशिष्ट प्रबंधन, ऊर्जा दक्षता, जीवाश्म ईंधन के कम उपयोग, कुंवारी सामग्री के उपयोग पर कम निर्भरता और रहने वालों के स्वास्थ्य और कल्याण जैसी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को संबोधित करता है।

chaitanya

विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन ने स्थायी सुविधाओं, स्वास्थ्य, स्वच्छता, ऊर्जा और जल दक्षता, स्मार्ट हरित पहल, नवाचार और विकास जैसी श्रेणियों में अच्छा प्रदर्शन किया है। सर्वेक्षण करने वाले आईजीबीसी के सर्वेक्षण और सिफारिशों के आधार पर जो कदम उठाए गए हैं। उनमें एमआरएफ शेड बनाकर कचरे का पृथक्करण, स्टेशन और कॉलोनी के पानी के लिए 500केलडी एसटीपी की स्थापना और संचालन, बिजली बचाने के लिए सोलर पैनल लगाना,अच्छी तरह से विकसित यात्री सुविधाएं, एलईडी लाइटिंग का 100 फीसदी फिटमेंट।

chaitanya

--आईएएनएस

पीटीके/एएनएम