वांग यी ने आसियान और चीन-जापान-दक्षिण कोरिया (10 प्लस 3) विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

बीजिंग, 5 अगस्त (आईएएनएस)। स्थानीय समयानुसार 4 अगस्त को चीनी स्टेट कॉसिलर व विदेश मंत्री वांग यी ने नोम पेन्ह में आसियान और चीन-जापान-दक्षिण कोरिया (10 प्लस 3) विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।
 | 
वांग यी ने आसियान और चीन-जापान-दक्षिण कोरिया (10 प्लस 3) विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया बीजिंग, 5 अगस्त (आईएएनएस)। स्थानीय समयानुसार 4 अगस्त को चीनी स्टेट कॉसिलर व विदेश मंत्री वांग यी ने नोम पेन्ह में आसियान और चीन-जापान-दक्षिण कोरिया (10 प्लस 3) विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।

वांग यी ने कहा कि 25 साल पहले क्षेत्रीय देशों ने खुले क्षेत्रवाद की भावना का पालन करते हुए और 21वीं सदी में पूर्वी एशिया की क्षमता की ²ष्टि से वैश्वीकरण की सामान्य प्रवृत्ति का अनुसरण करते हुए 10 प्लस 3 सहयोग प्रक्रिया शुरू की थी। 25 वर्षों में 10 प्लस 3 सहयोग लगातार तीव्र होता जा रहा है, और बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की गई हैं।

chaitanya

उन्होंने यह भी कहा कि हमने ईस्ट एशिया कॉमन कम्युनिटी का लक्ष्य निर्धारित किया, सहयोग के ढांचे में सुधार किया, दुनिया के सबसे बड़े मुक्त व्यापार क्षेत्र (आरसीईपी) का निर्माण पूरा किया, पूर्वी एशियाई उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला प्रणालियों और हितों के एकीकरण को बढ़ावा दिया और संकट का मुकाबला किया। अपनी क्षमता को मजबूत किया, और चियांग माई पहल के बहुपक्षीयकरण जैसी ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल कीं। इससे आसियान पर केंद्रित एक क्षेत्रीय सहयोग ढांचे की स्थापना हुई है।

इसके अलावा, वांग यी ने चार सुझाव भी दिए। पहला, पूर्वी एशिया के विकास के लिए एक दीर्घकालिक रोडमैप तैयार करें। दूसरा, क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा दें। तीसरा, संकट से निपटने की क्षमता का उन्नयन करें। और चौथा, क्षेत्रीय परिवर्तन और विकास का नेतृत्व करें।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

आरएचए/