लॉकडाउन: प्रशासन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर, तुरंत मिलेगी मदद

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। बरेली
जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस से सम्बंधित भ्रांतियों को दूर करने के लिए बरेली में कंट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से सम्बंधित जानकारियों और सूचनाओं को इस कंट्रोल रूम से प्राप्त किया जा सकता है। कंट्रोल रूम के फोन नंबरों से ऑनलाइन मेडिकल कंसल्टेशन भी प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा जिला अस्पताल में नार्मल फ्लू के इलाज के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य सम्बंधी जानकारी हेतु 0581-2553311 पर सम्पर्क करें। कालाबाजारी की सूचना 0581 2510892 तथा 9919033098 पर दें। अन्‍य विभागों के नंबर भी जारी किए गए हैं।
Nitish-Kumar-IAS-UP
जानें कोरोना वायरस के बारे में
कोरोनावायरस क्या है 
कोरोनावायरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है। सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस का नाम कोरोनोवायरस रोग COVID-19 है।अब तक 170 से ज्यादा देशों में पहुंच गए इस COVID-19 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने “महामारी” घोषित कर दिया है।

कोरोनावायरस कैसे फैलता है
जब कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं. इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं।संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।साथ ही किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा किसी सतह या वस्तु को छुआ जाए तो ये वायरस उन सभी सतह और वस्तुओं पर भी मौजूद रहेगा, यदि आप इन सतह और वस्तुओं को छूते हैं और फिर उसके बाद उसी हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूते हैं तो ये कण आपके शरीर में पहुंचते हैं और आपको भी संक्रमित कर सकते है।कोरोनावायरस आपके शरीर में आपके आंख , नाक वा मूह से प्रवेश कर सकता है। इसीलिए महत्वपूर्ण है आप दूसरे व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखें, अपने हाथ को चेहरे से दूर रखें और हाथ धोते रहें।

कोरोनावायरस होने के क्या लक्षण हैं
व्यक्ति के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है। इस कारण सबसे पहले बुख़ार तथा उसके बाद सूखी खांसी आती है। बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है (इनक्यूबेशन पीरीयड).

कोरोनावायरस से कैसे बचाव करें
सबसे महत्वपूर्ण है कि आप बाहर ना निकलें, आप को पता भी नहीं होगा पर आप किसी ऐसे सतह या मनुष्य के संपर्क में आ सकते हैं जो संक्रमित हो। यदि किसी परिस्थिति में बाहर निकालना भी पड़े तो कम से कम 1 मीटर का डिस्टेंस बना कर रखे । बार-बार साबुन और पानी से, कम से कम 20 सेकंड तक, अच्छे से हाथों को धोएँ। जब साबुन से हाथ धोना सम्भव न हो, तो कम से कम 60% अल्कोहल वाले सैनिटाइजर (sanitiser) को सूखे हाथों पर अच्छे से लगा कर मलें।खाँसते अथवा छींकते हुए नाक और मुँह को रुमाल, टिशू अथवा अपनी क़मीज़ की बाजू से ढकें।

कोरोनावायरस के लक्षण होने  पर क्या करें
1.यदि आप पिछले एक माह में विदेश से आए हैं या किसी ऐसे व्यक्ति के कॉन्टैक्ट में जिसे कोरोनावायरस होने की पुष्टि हो चुकी हो। ऐसे स्तिथि में आप हैल्थ कंट्रोल रूम से संपर्क कर जिला अस्पताल के फ्लू कॉर्नर पे आकर डाक्टर से मिले।
2- आप विदेश से नहीं आए हैं और किसी पॉजिटिव केसेस के संपर्क में भी नहीं आए है, ऐसे स्तिथि में किसी नजदीकि अस्पताल या नीचे दिए गए डॉक्टरों के नंबर पर संपर्क करें। डॉक्टर स्वयं जांच लेंगे की आपको सिर्फ नॉर्मल फ्लू है या कोरोनावायरस। कृपया करके आप घबराए नहीं, नॉर्मल फ्लू को कोरोनावायरस से कंफ्यूज ना करें। कोरोनावायरस के केसेस अभी जो विदेश से आए हैं या ऐसे व्यक्ति जो उनके संपर्क में आए है अधिकतर उनमें ही मिल रहे है। ये वायरस आगे ना फैले इस लिए सरकार ने लॉकडाउन घोषित किया है।

क्या मास्क लगाने की आवशयकता है
अगर आपको सांस लेने से जुड़ी कोई दिक्कत है, आप छींक रहे हैं या खांसी है, तो नाक व मुँह ढकने हेतु मास्क (नक़ाब) पहनने की सलाह दी जाती है ताकि बाक़ी लोग सुरक्षित रहें।अगर आपको ऐसे कोई लक्षण नहीं हैं, तो मास्क पहनने की ज़रूरत नहीं है। मास्क की आवश्यकता हैल्थ वर्कर्स को है या ऐसे लोग जो किसी कोरोनावायरस के संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहे है। ऐसे लोग जो क्लोज कॉन्टैक्ट में है उनके लिए मास्क आवश्यक है।

प्रशासन द्वारा विभागों के जारी हेल्पलाइन नंबर 

डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम : 0581- 2428914

हैल्थ कंट्रोल रूम: 0581-2553311

नगर निगम : 18001803817, 7055519637

पंचायत विभाग : 9621777074,8630824213

सप्लाई या कालाबाजारी संबंधित सूचना : 5812510892, 9919033098

इमरजेंसी हेतु : 112

यदि आपको कोरोनावायरस से संबंधित कोई जानकारी या ऑनलाइन कंसल्टेशन की आवश्यकता हो तो इन नंबर पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

Dr Rajesh Agarwal : 9837788220

Dr Rajeev Goyal : 9837092781

Dr Rajeev Tandon: 9790920480

Dr Hemraj : 9621242776

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच