लम्पी वायरस के मुद्दे पर कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा से वॉकआउट किया

गांधीनगर, 22 सितंबर (आईएएनएस)। कांग्रेस विधायकों ने गुरुवार को गुजरात विधानसभा से वॉकआउट किया और उन लोगों को मुआवजा देने की मांग की, जिनके मवेशी लम्पी वायरस से प्रभावित हुए हैं।
 | 
लम्पी वायरस के मुद्दे पर कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा से वॉकआउट किया गांधीनगर, 22 सितंबर (आईएएनएस)। कांग्रेस विधायकों ने गुरुवार को गुजरात विधानसभा से वॉकआउट किया और उन लोगों को मुआवजा देने की मांग की, जिनके मवेशी लम्पी वायरस से प्रभावित हुए हैं।

इससे पहले कांग्रेस विधायकों ने इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की थी, जिसे खारिज कर दिया गया।

विपक्ष के वरिष्ठ विधायक पुंजा वंश ने लम्पी वायरस का मुद्दा उठाया और सदन में इस मुद्दे पर बहस के लिए समय की मांग की, जिसे स्पीकर ने अस्वीकार कर दिया। विरोध में विपक्ष ने सदन का वॉकआउट किया।

chaitanya

विधायक पुंजा वंश ने आरोप लगाया कि मई में राज्य में लम्पी वायरस फैल गया, तब से अब तक लाखों गायों की मौत हो चुकी है, असंवेदनशील सरकार शवों को ठिकाने लगाने में भी संवेदनशीलता दिखाने में विफल रही है।

कांग्रेस प्रभावित लोगों को चार लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग कर रही है, साथ ही गौवंश की मौत के लिए चरवाहों को मुआवजा देने की भी मांग कर रही है।

विधायक पुंजा वंश ने कहा, आजकल एक गाय की कीमत 25,000 रुपये से 2 लाख रुपये के बीच होती है। जो परिवार पूरी तरह से पशुपालन पर निर्भर हैं, वे गायों की अचानक मौत से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। उनकी आजीविका प्रभावित हुई है और उनको जीवित रहने के लिए मुआवजा दिया जाना चाहिए।

वाव विधायक जेनिबेन ठाकोर ने आरोप लगाया कि जब तक लम्पी वायरस पर काबू नहीं पाया जाता, सरकार को मवेशियों को बचाने के लिए प्रभावी कार्रवाई करनी चाहिए।

ठाकोर ने कहा, सत्तारूढ़ दल गाय पर वोट मांगता है लेकिन गायों के प्रति सम्मान और संवेदनशीलता दिखाने में विफल रही।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेपी