लखनऊ : अब कोरोना से लड़ेगी पुलिस रैपिड एक्‍शन टीम  

लखनऊ। कोरोना संक्रमण (corona infection) न फैले इसके लिए प्रदेश सरकार (government) ने कई ए‍हतियाती (precautionary) कदम उठाए हैं। अब इस जानलेवा बीमारी को फैलने से रोकरने के लिए प्रदेश के हर जिले में पुलिस रैपिड एक्‍शन टीम तैनात (deployed) की जाएगीत। इसके लिए डजीपी ने विशेष निर्देश (instructions) जारी किए हैं।
uttarakhand newsडीजीपी एचसी अवस्‍थी ने कहा है कोरोना के खतरे को देखते हुए उससे बचाव के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के हर जिले में रै‍पिड एक्‍शन टीम को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। जिला स्तर (district level) पर एक राजपत्रित अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया जाए, जो निरन्तर जनपदीय हेल्पलाइन एवं राज्य की हेल्पलाइन (helpline) के संपर्क में रहेगा।

समुचित प्रशिक्षण के निर्देश
डीजीपी ने कहा कि जिलाधिकारी और सीएमओ से संपर्क कर पुलिस के सभी थानाध्यक्ष एवं राजपत्रित अधिकारी, 112 के प्रभारी, एलआईयू, ट्रैफिक, मीडिया प्रभारी व रैपिड एक्शन टीम के प्रत्येक सदस्य को समुचित प्रशिक्षण कराया जाए।

टीम को आवश्‍यक संसाधन दिए जाएंगे
रैपिड एक्शन टीम के कोरोना पीड़ितों के संपर्क में आने की आशंका है ऐसे में उन्हें हैज-मैट सूट, ओवरआल सूट, संक्रमण रोधक ड्रेस मेडिकल ग्लब्स और मास्क आदि उपलब्‍ध कराने को कहा गया है।

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच