लंबे इंतजार के बाद दिल्ली वासियों को आज मिलेगा नया मेयर

नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली एमसीडी में मेयर चुनाव को लेकर डेढ़ महीने से आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच तकरार जारी थी। 24 जनवरी को मेयर चुनाव का दिन आ गया है। खास बात यह है कि 10 साल बाद दिल्ली को महिला मेयर मिलेगी।
 | 
लंबे इंतजार के बाद दिल्ली वासियों को आज मिलेगा नया मेयर नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली एमसीडी में मेयर चुनाव को लेकर डेढ़ महीने से आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच तकरार जारी थी। 24 जनवरी को मेयर चुनाव का दिन आ गया है। खास बात यह है कि 10 साल बाद दिल्ली को महिला मेयर मिलेगी।

गौरतलब है कि कि एमसीडी मेयर, डिप्टी मेयर स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव 6 जनवरी सिविक सेंटर में था। लेकिन उस दिन एमसीडी सदन में जैसे ही उपराज्यपाल द्वारा घोषित पीठासीन अधिकारी बीजेपी की सत्य शर्मा ने शपथ ग्रहण की और उप राज्यपाल द्वारा मनोनीत 10 पार्षदों के शपथ ग्रहण का सिलसिला शुरू हुआ, वैसे ही आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं की ओर से नारे लगने लगे। इसके बाद बीजेपी के पार्षदों की ओर से भी नारे लगने लगे और देखते ही देखते यह नारेबाजी हंगामा और मारपीट में तब्दील हो गई। उस वक्त एमसीडी सदन को स्थगित कर दिया गया था। आज 24 जनवरी को एमसीडी के मेयर ,डिप्टी मेयर ,और स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव है।

आज सबसे पहले नव निर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी। उसके बाद एल्डरमैन को शपथ दिलाई जाएगी फिर मेयर का चुनाव होगा। उसके बाद डिप्टी मेयर व स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव होगा।

गौरतलब है कि जनवरी 2012 में दिल्ली नगर निगम 3 हिस्सों में बटा हुआ था। एनडीएमसी, एसडीएमसी, ईडीएमसी तीन नगर निगम था। तीनों के अपना मेयर होता था। लेकिन अब तीनों एमसीडी को मिलाकर एक नगर निगम में तब्दील कर दिया गया है। और दिल्ली नगर निगम ने अपने पुराने वजूद को प्राप्त कर लिया है।

chaitanya

--आईएएनएस

एमजीएच/सीबीटी