drishti haldwani

रुद्रपुर- नशे के इंजेक्शन दे रहे है hiv+की बीमारी, पढ़िए स्वास्थ्य विभाग की कैसे खुली पोल

972

उधमसिंहनगर में उस बक्त सनसनी फैल गयी जिस बक्त नशे करने बाले एक दर्जन से अधिक युवाओं में एचआईवी पॉजिटिव पाए गए। एचआईवी की पुष्टि होने के चलते स्वास्थ्य महकमा वेखबर है । जहां पर स्वास्थ्य विभाग की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है जो कि एक वेहद सौचनीय है। स्वास्थ्य महकमे को इन एचआईवी पॉजिटिव बाले युवाओं की कोई खबर नही है जहां पर आधा दर्जन एचआईवी पॉजिटिव एक नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती हैं।

iimt haldwani

आपको बता दें कि शहर में नशे के दौरान संक्रमित सिरिंज को शेयर करने से 15 युवक एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं । एम्पार्ट नामक एनजीओ ने करीब एक सप्ताह पूर्व अभियान चलाते हुए रंपुरा और खेड़ा क्षेत्र से 18 युवकों को नशे का इंजेक्शन लगाते हुए पकड़ा था। जिला अस्पताल स्थित ओएसटी सेंटर की जांच में सभी युवक एचआईवी पॉजिटिव निकला है। जो कि स्वास्थ्य महकमे ने इसकी कोई भी जांच पड़ताल किये बिना ही इन्हें जाने दिया गया है। जो कि सभी एचआईवी पॉजिटिव का स्वास्थ्य विभाग के पास कोई भी आता पता नही है। अब स्वास्थ्य महकमा की एक बड़ी लापरवाही सामने आयी है जो कि अभी भी एक सप्ताह इन्हें ढूंढने में लगाएंगे। ऊधमसिंह नगर जिले में सिरिंज शेयर करने और असुरक्षित यौन संबंधों से एड्स के रोगी लगातार संख्या बढ़ रही है । जिले में अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक 92 लोगों में एड्स की पुष्टि हुई थी। इनमें 11 महिलाएं गर्भवती थीं।

भले ही उधम सिंह नगर का स्वास्थ्य महकमा इन 15 एचआईवी पॉजिटिव नशेड़ियों की जानकारी लेने में असफल रहा हो लेकिन News Today Network की टीम ने इन 15 लोगो मे से 6 को ढूंढ निकाला है। आपको बता दें कि ये एचआईवी पॉजिटिव नशेड़ी रुद्रपुर के लालपुर चेतना नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती हैं। आधा दर्जन एचआईवी पॉजिटिव युवा इस बक्त इस नशा मुक्ति केंद्र में हैं। बड़ा सवाल है की इतना गंभीर मामले में स्वास्थ्य महकमे को कोई खबर नही है। साथ मे इस नशा मुक्ति केंद्र ने इन युवाओं को भर्ती किया हुआ है। सवाल यह है कि क्या ये नशा मुक्ति केन्द्र इतनी बड़ी लापरवाही कैसे कर सकता है,ओर स्वास्थ्य विभाग कुमकर्णी की नींद सोया हुआ है।

हरेंद्र मलिक एचआईवी काउंसलर

इनके अनुसार जिला अधिकारी उधम सिंह नगर की एक विशेष मुहिम पर काम किया जिसमें 18 नशेड़ियों के ब्लड सेम्पल लिए जहां पर 15 एचआईवी पॉजिटिव निकले लेकिन इनका अभी तक कोई पता नही है । अब यह एक सप्ताह में खोज निकालेंग।