यूरोपीय संघ में गैस मूल्य सीमा पर दिसंबर में हो सकता है समझौता

ब्रसेल्स, 25 नवंबर (आईएएनएस)। आयातित गैस की कीमतों को सीमित करने के यूरोपीय आयोग के प्रस्ताव पर कोई भी समझौता दिसंबर के मध्य तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। यह बात जोजेफ सिकेला, उद्योग और व्यापार मंत्री और यूरोपीय संघ की बैठक के अध्यक्ष ने कही है।
 | 
यूरोपीय संघ में गैस मूल्य सीमा पर दिसंबर में हो सकता है समझौता ब्रसेल्स, 25 नवंबर (आईएएनएस)। आयातित गैस की कीमतों को सीमित करने के यूरोपीय आयोग के प्रस्ताव पर कोई भी समझौता दिसंबर के मध्य तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। यह बात जोजेफ सिकेला, उद्योग और व्यापार मंत्री और यूरोपीय संघ की बैठक के अध्यक्ष ने कही है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुरुवार को मंत्री के हवाले से कहा कि, यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देशों के ऊर्जा मंत्री वर्तमान विवादास्पद मसौदा उपायों पर आम राय बनाने के लिए फिर से बैठक करेंगे।

सिकेला ने कहा कि यूरोपीय संघ के सदस्य देश एक पैकेज पर राजनीतिक समझौते पर पहुंचे हैं, जो घरों और व्यवसायों को सस्ती कीमतों पर पर्याप्त ऊर्जा खरीदने की अनुमति देगा।

chaitanya

सहमत उपायों के पैकेज में संयुक्त गैस खरीद के लिए नए नियम, गैस आपूर्ति में व्यवधान के मामले में एकजुटता और नई नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के प्राधिकरण में तेजी लाना शामिल है।

यूरोपीय संघ की ऊर्जा निर्भरता को कम करने और आकाश छूती कीमतों के प्रभाव से लोगों को बचाने के लिए किए गए ये उपाय, यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा आयोग द्वारा अक्टूबर के मध्य में प्रस्तावित किए गए थे।

संयुक्त गैस क्रय योजना में यूरोपीय संघ की गैस की अधिकांश मांग को सदस्य देशों को आयातित गैस के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त करने की उम्मीद है।

यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के बीच डिफॉल्ट ऊर्जा एकजुटता नियम आपूर्ति व्यवधान के मामले में लागू होंगे जब कोई द्विपक्षीय समझौता नहीं होगा।

आपूर्ति नियमों की सुरक्षा के तहत यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के बीच वर्तमान में केवल छह ऐसे द्विपक्षीय समझौते हैं।

ऊर्जा मंत्री एक अस्थायी ढांचे पर भी सहमत हुए, जो अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए अनुमति प्रक्रियाओं को सरल बनाकर नवीकरणीय ऊर्जा में तेजी लाने की अनुमति देगा।

सिकेला ने कहा कि अगला कदम प्रस्तावित गैस मूल्य सीमा पर समझौता करना होगा। उन्होंने ट्वीट किया, कल हम सभी काम पर लौट आएंगे और गैस की कीमतों को सीमित करने के उपायों पर एक समझौते पर बातचीत शुरू करेंगे।

मंगलवार को, यूरोपीय आयोग ने 275 यूरो प्रति मेगावाट घंटे की कीमत कैप का प्रस्ताव दिया।

यूरोपीय संघ के ऊर्जा आयुक्त कादरी सिमसन ने कहा, उस कीमत से अधिक लेनदेन नहीं हो पाएगा।

यूरोपीय संघ वर्तमान में रिकॉर्ड-उच्च ऊर्जा कीमतों से जूझ रहा है, जो कोविड-19 संकट और रूस-यूक्रेन युद्ध का परिणाम है।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेपी