मोहम्मद सिराज आईसीसी वनडे रैंकिंग में नए नंबर-1 गेंदबाज बने

नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पछाड़कर गेंदबाजों की आईसीसी मेन्स वनडे प्लेयर रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं।
 | 
नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पछाड़कर गेंदबाजों की आईसीसी मेन्स वनडे प्लेयर रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं।

यह सिराज के लिए एक बेहतरीन उपलब्धि है, जो केवल पिछले साल फरवरी में प्रारूप से तीन साल के अंतराल के बाद भारत की वनडे टीम में लौटे थे और यहां तक कि मंगलवार को 2022 के लिए मेन्स वनडे टीम आफ द ईयर में भी नामित किया गया था। जनवरी 2019 में एडिलेड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे डेब्यू पर 76 रन देने पर सिराज का शीर्ष पर पहुंचना अधिक आश्चर्यजनक है।

वनडे में अपनी वापसी के बाद से, 28 वर्षीय सिराज ने 20 मैचों में 37 विकेट लिए हैं और भारत के सबसे लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। 2023 के शुरूआती दिनों में पहले दस ओवरों में गेंद के साथ महत्वपूर्ण विकेट लेने के लिए क्रिकेट की दुनिया से प्रशंसा अर्जित की है।

chaitanya

सिराज ने तीन मैचों की सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ नौ विकेट लिए और हैदराबाद में घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में पूरी हुई श्रृंखला के शुरूआती मैच में 46 रन देकर चार विकेट लिए।

इसका मतलब है कि सिराज 729 रेटिंग अंकों के साथ वनडे गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं, भले उनकी हेजलवुड पर बढ़त आस्ट्रेलियाई की तुलना में सिर्फ दो रेटिंग अंक अधिक है। पुरुषों की वनडे रैंकिंग में पहले नंबर एक होने वाले अन्य भारतीय गेंदबाज कपिल देव, मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह हैं।

chaitanya

मोहम्मद शमी वनडे गेंदबाजों की नई सूची में 11 स्थान की छलांग के साथ 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं। चाइनामैन कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने सीरीज में छह-छह विकेट लेकर फायदा उठाया है। कुलदीप जहां 21वें से 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं ठाकुर पांच स्थान आगे बढ़कर 35वें स्थान पर हैं।

तेज गेंदबाज आलराउंडर हार्दिक पांड्या तीनों लिस्ट में आगे बढ़े हैं। बल्लेबाजों में वह छह स्थान ऊपर चढ़कर 75वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों में 80वें स्थान पर पहुंचने के लिए 26 पायदान की छलांग लगाई हैं और आलराउंडरों की सूची में 32वें से 17वें स्थान पर आ गए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेयर आफ द सीरीज का पुरस्कार लेने के बाद फार्म में चल रहे युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं, क्योंकि दाएं हाथ का यह बल्लेबाज घर में उनके खिलाफ शानदार दोहरा शतक और एक शतक लगाने के बाद 20 पायदान की छलांग लगाकर पहली बार टॉप टेन रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गया है।

गिल करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली से आगे हैं, जो सातवें स्थान पर हैं, जबकि कप्तान रोहित शर्मा इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने तेज शतक के बाद दो पायदान की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी भी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, लेकिन अब शीर्ष 10 की सूची में तीन भारतीय खिलाड़ी हैं।

--आईएएनएस

आरजे/आरआर