मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर न्यूयॉर्क पहुंचे

न्यूयॉर्क, 20 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए मंगलवार को यहां के जेएफके हवाईअड्डा पहुंचे और कहा कि इससे हमारे संबंध मजबूत होंगे।
 | 
न्यूयॉर्क, 20 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए मंगलवार को यहां के जेएफके हवाईअड्डा पहुंचे और कहा कि इससे हमारे संबंध मजबूत होंगे।

अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि अमेरिका की मेरी यात्रा लोकतंत्र, विविधता और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों पर आधारित हमारे संबंधों को मजबूत करेगी। साथ मिलकर हम साझा वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए मजबूती से खड़े हैं।

बुधवार को संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह शहर में उनके संक्षिप्त प्रवास का मुख्य आकर्षण होगा।

मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी और उप महासचिव अमीना मोहम्मद दुनिया भर के सैकड़ों राजनयिकों और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के साथ योग कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इसके बाद वह वाशिंगटन के लिए रवाना होंगे, जहां अगले दिन 21 तोपों की सलामी के साथ व्हाइट हाउस की राजकीय यात्रा की रस्मी शुरुआत से पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक निजी बैठक निर्धारित है।

उनका कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने और राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित स्टेट डिनर में सम्मानित होने का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को शहर में वैचारिक नेताओं और व्यापारिक दिग्गजों से मिलने वाले हैं।

सूची में ट्विटर के मालिक और टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क, नोबेल पुरस्कार विजेता आणविक जीवविज्ञानी पीटर एग्रे और अर्थशास्त्री पॉल रोमर, एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डेग्रसे टायसन, लेखक और सिद्धांतकार निकोलस नसीम तालेब, निवेशक रे डायलो व चंद्रिका टंडन, कला और शिक्षा के संरक्षक और पूर्व पेप्सी चेयरपर्सन इंद्र नूई की बहन शामिल हैं।

प्रधानमंत्री को ग्रैमी पुरस्कार विजेता फाल्गुनी शाह से भी मिलना है, जिन्हें फालू शाह के नाम से जाना जाता है।

यात्रा का पूर्वावलोकन करते हुए अपने बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत-अमेरिका संबंध बहुआयामी हैं, जिसमें सभी क्षेत्रों में जुड़ाव गहरा रहा है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और दोनों देश विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, स्वास्थ्य, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों, अंतरिक्ष और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्रों में घनिष्ठ सहयोग करते हैं।

उन्होंने कहा, हमारे दोनों देश मुक्त, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक के हमारे साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए भी सहयोग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, राष्ट्रपति बाइडेन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी नेताओं के साथ मेरी चर्चा हमारे द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के साथ-साथ जी20 (औद्योगिक और उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह), क्वाड (हिंद-प्रशांत-उन्मुख समूह) जैसे बहुपक्षीय मंचों पर भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया) और आईपीईएफ (इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फोरम) को एक अवसर प्रदान करेगी।

--आईएएनएस

एसजीके

WhatsApp Group Join Now