महिला टी20 रैंकिंग: हरमनप्रीत तीन पायदान की छलांग से 11वें स्थान पर, दीप्ति करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचीं

दुबई, 24 जनवरी (आईएएनएस)। भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर दक्षिण अफ्रीका में चल रही त्रिकोणीय श्रृंखला के अपने पहले दो मैच जीतने के बाद मंगलवार को जारी आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर 11वें स्थान पर पहुंच गई।
 | 
दुबई, 24 जनवरी (आईएएनएस)। भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर दक्षिण अफ्रीका में चल रही त्रिकोणीय श्रृंखला के अपने पहले दो मैच जीतने के बाद मंगलवार को जारी आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर 11वें स्थान पर पहुंच गई।

जहां हरमनप्रीत की वेस्टइंडीज के खिलाफ 35 गेंद में नाबाद 56 रन की पारी ने उन्हें दुनिया की शीर्ष 10 के आसपास पहुंचा दिया, वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली जीत में आलराउंडर दीप्ति शर्मा की 33 रन की पारी ने उन्हें करियर के सर्वश्रेष्ठ 25वें स्थान पर पहुंचा दिया।

दीप्ति भी ताजा साप्ताहिक अपडेट में हरफनमौला खिलाड़ियों में एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर काबिज हो गई हैं।

भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना अपने देश की शीर्ष क्रम की बल्लेबाज के रूप में तीसरे स्थान पर बनी हुई हैं, जो नौ रेटिंग अंक अर्जित कर 736 अंक तक पहुंच गई हैं। मंधाना पिछले साल सितंबर में दूसरे स्थान पर थीं और अब 814 अंकों के साथ ताहलिया मैक्ग्रा की अगुवाई वाली सूची में बेथ मूनी से 24 अंक पीछे हैं।

chaitanya

दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सुने लूस ने दो मैचों में 29 और 30 के स्कोर के साथ 47वें से 45वें स्थान पर कदम रखा। च्लोए ट्राईटन और मरिजन कप्प ने भी बढ़त हासिल की है।

टी20ई गेंदबाजी रैंकिंग में, दक्षिण अफ्रीका की स्पिनर नोनकुलुलेको म्लाबा दो मैचों में तीन विकेट लेने के बाद चार पायदान चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गई। भारत की स्नेह राणा शीर्ष 10 में हैं जबकि अयाबोंगा खाका (चार पायदान ऊपर 16वें स्थान पर), राजेश्वरी गायकवाड़ (10 पायदान ऊपर 18वें स्थान पर) और राधा यादव (12 पायदान ऊपर 28वें स्थान पर) अन्य बढ़त पाने वाली खिलाड़ी हैं।

chaitanya

आईसीसी महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में, आस्ट्रेलिया की बल्लेबाज बेथ मूनी और मेग लैनिंग दो-दो स्थान आगे बढ़कर क्रमश: दूसरे और पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं।

दूसरे और तीसरे मैच में नाबाद 57 और 133 के स्कोर के बाद मूनी को प्लेयर आफ द सीरीज चुना गया, जबकि लैनिंग ने दो बार बल्लेबाजी करते हुए 67 और 72 रन बनाए।

पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ ने श्रृंखला में 93 रन बनाकर 22वें स्थान पर पहुंचने के लिए तीन स्लॉट हासिल किए हैं, जबकि निदा डार भी तीन स्थान के फायदे से 32वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में, आस्ट्रेलिया की स्पिनर एश्लेग गार्डनर श्रृंखला में पांच विकेट लेने के बाद सात पायदान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर पहुंचीं और एलिस पेरी एक पायदान की बढ़त के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं। अलाना किंग (आठ पायदान ऊपर 32वें) और डार्सी ब्राउन (दो पायदान ऊपर 40वें) को भी फायदा हुआ है।

--आईएएनएस

आरजे/आरआर