महाराणा प्रताप समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलते थे : नीतीश

पटना, 23 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को यहां आयोजित महाराणा प्रताप स्मृति समारोह को संबोधित करते हुए महाराणा प्रताप के जन्म दिवस को राजकीय समारोह के रूप में आयोजित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप की पुण्य तिथि के मौके पर 19 जनवरी को उनकी आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है।
 | 
महाराणा प्रताप समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलते थे : नीतीश पटना, 23 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को यहां आयोजित महाराणा प्रताप स्मृति समारोह को संबोधित करते हुए महाराणा प्रताप के जन्म दिवस को राजकीय समारोह के रूप में आयोजित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप की पुण्य तिथि के मौके पर 19 जनवरी को उनकी आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराणा प्रताप की भूमिका को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप ने सभी वर्गों और समूहों को साथ लेकर चले और सभी का खासकर महिलाओं को सम्मान दिया। दावा करते हुए उन्होंने कहा कि हमलोग भी सभी वर्गों के लिए काम करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराणा प्रताप के साथ समाज के सभी वर्गों के साथ ही मुस्लिम समाज भी था। उन्हीं के पदचिन्हों पर चलकर उनकी सरकार समाज के सभी जाति एवं धर्म के लोगों को आगे बढ़ाने का काम कर रही है।

उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि राजनीति में जिनको जिनका समर्थन करना है, वे स्वतंत्र हैं। उन्होंने एक बार फिर बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण करने के लिए महिलाओं को पढ़ाने पर बल देते हुए कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की कोई जरूरत नहीं है।

chaitanya

उन्होंने कहा कि लड़कियों को शिक्षित करने के लिए हमलोग लगातार काम कर रहे हैं। वर्ष 2005 में जब सरकार में आए थे तो राज्य का प्रजनन दर 4.3 था, जबकि आज एक सर्वे से पता चला कि पति-पत्नी में अगर पत्नी मैट्रिक पास है तो देश का प्रजनन दर 2 है और बिहार का प्रजनन दर भी 2 है।

chaitanya

मुख्यमंत्री ने आयोजकों से कहा कि महाराणा प्रताप के सबके साथ लेकर चलने की नीति से गांव गांव तक पहुंचाएं, जिससे लोग सिख लें। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप की एक वीर गाथा है। कार्यक्रम के दौरान महाराणा प्रताप की वीरगाथा पर एक वीडियो फिल्म भी दिखाई गई।

इस कार्यक्रम में राज्य के सभी जिले से आए लोगों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम के संयोजक एमएलसी संजय सिंह थे, जबकि कार्यक्रम में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह सहित कई व्यक्ति उपस्थित रहे।

--आईएएनएस

एमएनपी/एएनएम