मप्र में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होंगे विविध आयोजन

भोपाल, 24 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर बुधवार को विविध कार्यक्रमों का आयोजन हेगा। इस अवसर पर सभी 52 जिला मुख्यालयों पर कार्यक्रम हेंगे और छात्रों व अधिकारी-कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाई जाएगी।
 | 
मप्र में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होंगे विविध आयोजन भोपाल, 24 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर बुधवार को विविध कार्यक्रमों का आयोजन हेगा। इस अवसर पर सभी 52 जिला मुख्यालयों पर कार्यक्रम हेंगे और छात्रों व अधिकारी-कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाई जाएगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि राज्यपाल मंगुभाई पटेल के मुख्य आतिथ्य में भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा। 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रदेश के सभी 52 जिलों में कार्यक्रम होंगे। साथ ही प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों और शासकीय कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाई जाएगी।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम में वर्ष 1951-52 में हुए प्रथम आम चुनाव से लेकर वर्ष 2018-2019 में हुए निर्वाचनों में मतदाताओं एवं निर्वाचन प्रक्रिया में प्रयुक्त विभिन्न सामग्री के दुर्लभ चित्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीप गतिविधि के तहत राष्ट्रीय स्तर पर मतदाता जागरूकता को लेकर निबंध, स्लोगन, गीत, पोस्टर सहित अन्य प्रतियोगिताएं हुई थीं। देशभर में मध्यप्रदेश के सात प्रतिभागी विजेता बने। इस मौके पर भोपाल में राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल द्वारा विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र के साथ अवार्ड के रूप में नकद राशि प्रदान की जाएगी।

chaitanya

उल्लेखनीय है कि 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस इस बार वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम थीम पर मनाया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मैं भारत हूँ गीत का शुभारंभ किया जाएगा। मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाएं, मतदान केंद्र पर मिलने वाली न्यूनतम सुविधाओं सहित मतदाताओं को डाक मतपत्र, ईवीएम वीवीपैट, वोटर हेल्पलाइन एप और नैतिक मतदान के बारे में कार्यक्रम में जानकारी दी जाएगी।

chaitanya

--आईएएनएस

एसएनपी/सीबीटी