भारत की सर्वश्रेष्ठ टीम में ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक दोनों शामिल: रिकी पोंटिंग

दुबई, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया में अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले अनुभवी दिनेश कार्तिक और युवा ऋषभ पंत के बीच भारत का नामित विकेटकीपर-बल्लेबाज कौन होना चाहिए, इस पर लंबे समय से बहस चल रही है।
 | 
भारत की सर्वश्रेष्ठ टीम में ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक दोनों शामिल: रिकी पोंटिंग दुबई, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया में अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले अनुभवी दिनेश कार्तिक और युवा ऋषभ पंत के बीच भारत का नामित विकेटकीपर-बल्लेबाज कौन होना चाहिए, इस पर लंबे समय से बहस चल रही है।

जहां दाएं हाथ के कार्तिक खेल के सबसे छोटे प्रारूप में एक स्पेशलिस्ट फिनिशर होने का दावा कर सकते हैं, वहीं बाएं हाथ के पंत की विशाल प्रतिभा ने उन्हें कई अवसरों पर समर्थन हासिल करते हुए देखा है।

अब, आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि भारत को कार्तिक और पंत दोनों को एक ही एकादश में उतारने की कोशिश करनी चाहिए, ऐसा पहले कुछ मौकों पर हुआ है।

chaitanya

पोंटिंग ने आईसीसी रिव्यू शो के नए एपिसोड में कहा, मुझे वास्तव में लगता है कि भारत की सर्वश्रेष्ठ टीम में ये दोनों खिलाड़ी (कार्तिक और पंत) हैं। मुझे परवाह नहीं है कि वे दोनों कीपर हैं, लेकिन मुझे लगता है कि उनकी बल्लेबाजी काफी है। मध्य क्रम में ऋषभ और फिनिशर के रूप में दिनेश, वे मेरे लिए बेहद खतरनाक लग रहे हंै।

हालांकि, पोंटिंग का मानना है कि 24 वर्षीय पंत 37 वर्षीय कार्तिक से आगे हैं क्योंकि उन्हें टीम में अधिक मौके दिए जाने की संभावना है। पोंटिंग ने पंत को आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच के रूप में देखा है, जहां वह कप्तानी करते हैं। देखो, मैं सिर्फ ऋषभ का पक्ष लेने जा रहा हूं क्योंकि मुझे लगता है कि उसे दिनेश की तुलना में थोड़ा अधिक अवसर मिल सकता है।

पोंटिंग ने कहा कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी से बढ़त है, क्योंकि उन्हें आस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में खेलने का पिछला अनुभव है।

ग्लेन मैक्सवेल और हार्दिक पांड्या के बीच अपनी पसंदीदा आलराउंड चुनने के रूप में चयन करने के लिए कहने पर, पोंटिंग ने टिप्पणी की है कि पांड्या आस्ट्रेलिया में गेंद के साथ अधिक प्रभाव डाल सकते हैं। साथ ही उन्होंने मैक्सवेल के बल्ले से ज्यादा विस्फोटक होने का समर्थन किया।

--आईएएनएस

आरजे/ आरआर