ब्रेन-ईटिंग अमीबा से इजरायली व्यक्ति की मौत

यरुशलम, 6 अगस्त (आईएएनएस)। इस्राइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि उत्तरी इस्राइल में एक 36 वर्षीय व्यक्ति की ब्रेन-ईटिंग अमीबा से मौत हो गई।
 | 
ब्रेन-ईटिंग अमीबा से इजरायली व्यक्ति की मौत यरुशलम, 6 अगस्त (आईएएनएस)। इस्राइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि उत्तरी इस्राइल में एक 36 वर्षीय व्यक्ति की ब्रेन-ईटिंग अमीबा से मौत हो गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि जिस व्यक्ति को कोई अंतर्निहित बीमारी नहीं थी, उसकी मृत्यु नेग्लेरियासिस से हुई, जिसे प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) के रूप में भी जाना जाता है, जो मस्तिष्क का एक दुर्लभ, विनाशकारी संक्रमण है।

chaitanya

यह अमीबा प्रकार मीठे पानी, पोखर और अन्य स्थिर जल स्रोतों में पाया जाता है, और मृतक के संभावित जोखिम की जांच चल रही है, यह नोट किया गया।

दुर्लभ मामले का निदान तिबरियास के पोरिया मेडिकल सेंटर में किया गया था, जो गलील सागर के पास एक उत्तरपूर्वी रिसॉर्ट शहर था और मंत्रालय की केंद्रीय प्रयोगशाला को इसकी सूचना दी गई थी।

मामले की दुर्लभता के कारण नैदानिक नमूना निदान की पुष्टि के लिए यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन को भेजा गया था।

पीएएम संक्रमण के प्रारंभिक चरण में, जो नाक के माध्यम से होता है, लक्षणों में गंभीर सिरदर्द, बुखार और उल्टी शामिल हो सकते हैं।

जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता है, लक्षण, जो एक्सपोजर के एक से नौ दिनों के बाद दिखाई देते हैं, आगे चलकर कठोर गर्दन, दौरे या मतिभ्रम में विकसित हो सकते हैं।

--आईएएनएस

पीजेएस/एसजीके