बेसिक स्‍कूलों के शिक्षक भी बोलेंगे फर्राटेदार अंग्रेजी

बरेली: विभाग ने बेसिक स्‍कूलों के अंग्रेजीकरण का काम अब तेजी से शुरु कर दिया है। बहुत जल्‍द बेसिक स्‍कूलों के शिक्षक निजी अंग्रेजी माध्यम (English Medium) स्कूलों की तरह फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते नजर आएंगे। विभाग की ओर से बेसिक स्‍कूलों के शिक्षकों को इंग्लिश स्पीकिंग का कोर्स (English speaking coarse) कराया जाएगा ताकि वह निजी (Private) अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की भांति बोल सकें।
basic shikshaविभाग की ओर से सभी जिलों में मौजूद स्‍कूलों का अंग्रेजीकरण किया जा रहा है। बरेली में 130 इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालित हो रहे हैं इसमें जूनियर और प्राइमरी दोनों स्कूल शामिल है। इन स्कूलों में परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की तैनाती की गई थी। जिनमें अधिकतर अंग्रेजी पढ़ने-लिखने में सक्षम हैं। कुछ शिक्षक ऐसे हैं जो पूरी तरह अंग्रेजी बोलने में सक्षम नहीं है इन्हीं शिक्षकों के लिए विभाग इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स कराएगा।

विभाग सभी शिक्षकों को निजी स्कूलों के शिक्षकों की भांति तैयार कर रहा है। जिससे बेसिक स्कूलों में भी एडमिशन की कतार लग सके। कुछ दिनों पहले बरेली आए स्कूल शिक्षा विभाग के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने इसकी जानकारी कमिश्नर को दी। उन्होंने कहा कि ज्यादातर शिक्षक अंग्रेजी बोलने में सक्षम है। मगर कुछ कमजोर है इन्हीं को लेकर यह मुहिम चलाई जा रही है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें