बेल्ट एन्ड रोड का उन्नयन विश्व को शांति व समृद्धि देगा

बीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। 16 नवंबर, 2022 को, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जोको विडोडो के साथ वीडियो के माध्यम से जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेल परीक्षण के साक्षी बने। यह दक्षिण-पूर्व एशिया का पहला हाई-स्पीड रेल मार्ग है, जो इंडोनेशिया में बहुत प्रसिद्ध है। उसी समय, चीन और इंडोनेशिया द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित बेल्ट एंड रोड के एक सफल अभ्यास के रूप में, जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेल बेल्ट एंड रोड के निर्माण में विभिन्न पक्षों की उपलब्धियां, उभय-जीत विकास प्राप्त करना और स्थानीय जनता को लाभ का भी एक महत्वपूर्ण संकेतक बन जाएगा।
 | 
बेल्ट एन्ड रोड का उन्नयन विश्व को शांति व समृद्धि देगा बीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। 16 नवंबर, 2022 को, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जोको विडोडो के साथ वीडियो के माध्यम से जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेल परीक्षण के साक्षी बने। यह दक्षिण-पूर्व एशिया का पहला हाई-स्पीड रेल मार्ग है, जो इंडोनेशिया में बहुत प्रसिद्ध है। उसी समय, चीन और इंडोनेशिया द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित बेल्ट एंड रोड के एक सफल अभ्यास के रूप में, जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेल बेल्ट एंड रोड के निर्माण में विभिन्न पक्षों की उपलब्धियां, उभय-जीत विकास प्राप्त करना और स्थानीय जनता को लाभ का भी एक महत्वपूर्ण संकेतक बन जाएगा।

नौ वर्षों पहले शी चिनफिंग ने सबसे पहले इंडोनेशिया में 21वीं शताब्दी समुद्रीय रेश्म मार्ग का निर्माण करने की पहल पेश की। और कुछ समय पहले चीन और इंडोनेशिया बाली द्वीप में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में एकमत होकर इस बात से सहमत हैं कि अगले वर्ष चीन व इंडोनेशिया के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदार संबंधों की स्थापना की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर सहयोग के उच्च-स्तरीय नये पैर्टन का निर्माण किया जाएगा।

chaitanya

अभी-अभी समाप्त एपेक नेताओं के अनौपचारिक सम्मेलन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने यह घोषणा की कि चीन अगले वर्ष तीसरे बेल्ट एन्ड रोड अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर मंच का आयोजन करेगा। बेल्ट एन्ड रोड से जुड़ी खबर बार-बार आयी है, जो एशिया प्रशांत व पूरी दुनिया के आर्थिक पुनरुत्थान को ज्यादा आशा व शक्ति देगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम