बांग्लादेश के इतिहास में सबसे ऊंचे दामों पर पहुंचे ईंधन के दाम

ढाका, 6 अगस्त (आईएएनएस)। बांग्लादेश में ईंधन की खुदरा कीमतों में इतनी बढ़ोतरी 1971 में देश की आजादी के बाद से पहली बार देखने को मिला है।
 | 
बांग्लादेश के इतिहास में सबसे ऊंचे दामों पर पहुंचे ईंधन के दाम ढाका, 6 अगस्त (आईएएनएस)। बांग्लादेश में ईंधन की खुदरा कीमतों में इतनी बढ़ोतरी 1971 में देश की आजादी के बाद से पहली बार देखने को मिला है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेशी सरकार ने शुक्रवार रात ईंधन की कीमतों में 51.7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की।

बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्रालय की एक मूल्य अधिसूचना के अनुसार, एक लीटर ऑक्टेन की कीमत अब 135 टका (1.43 डॉलर) है, जिसमें 89 टका की पिछली दर से 51.7 प्रतिशत अधिक हो गई है।

chaitanya

डीजल और केरोसिन के दामों में भी 42.5 प्रतिशत बढ़ाकर 114 टका प्रति लीटर हो गए हैं।

अधिसूचना में कहा गया है कि इसके अलावा, प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत अब 130 टका हो गई है, जिसमें 44 टका और 51.1 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि खुदरा स्तर पर कीमतों में ताजा बढ़ोतरी सरकारी वितरण कंपनियों पर सब्सिडी का बोझ कम करने के लिए किया गया है।

इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ईंधन की कीमतें बांग्लादेश की तुलना में बहुत अधिक हैं।

विशेषज्ञों ने कहा कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से महंगाई और बढ़ेगी, जो जून में बढ़कर 7.56 प्रतिशत हो गई, जो लगभग नौ वर्षो में उच्चतम दर है।

--आईएएनएस

एचके/एसजीके