बहराइच से नेपालगंज तक अब कीजिए रेल बस से सफर

बहराइच से नेपालगंज चलेगी अब Rail Bus: दुधवा (Dudhwa) की रेल बस जो इज्जतनगर (Izzatnagar) के कारखाने में तैयार की गई है अब उसे निरीक्षण यान (Inspection Vehicle) प्रयोग में नहीं लिया जाएगा। बल्कि अफसरों ने निर्णय लिया है कि इस रेल बस को बहराइच (
Behraich) से नेपालगंज (Nepalganj) तक चलाया जाएगा। रेल बस को मैलानी (Mailani) से बहराइच के लिए भेज दिया गया है।
rail bus
इज्जतनगर कारखाने ने गोरखपुर मुख्यालय (Gorakhpur Head Office) के आदेश पर दुधवा के अंदर ही चलाने के लिए एक रेल बस तैयार की थी। ताकि टूरिस्ट रेल बस के अंदर बैठ कर ही वन्य जीवों को देख सकें। बस के दोनों तरफ जंगली जानवरों के चित्र भी बनाए गए थे। लेकिन जब रेल बस की चलाने का समय आया तभी वन विभाग (Forest Department) ने रेल बस को चलाने के लिए वन्यजीवों का खतरा बताकर आपत्ति जता दी।

जब यह मामला कोर्ट पहुंचा तो कोर्ट ने रेल बस के संचालन पर रोक लगा दी। सभी अधिकारियों ने रेल बस को निरीक्षण यान (inspection vehicle) का नाम दे दिया और तब से उसे निरीक्षण यान के प्रयोग में लिया जाता है। हाल ही में रेल मुख्यालय (rail head office) को याद आया कि जब रेल बस (rail bus) बनी है तो उसका संचालन भी होना चाहिए।

इसलिए रेल बस को बहराइच से नेपालगंज तक चलाने का निर्णय लिया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल (Eastern Railway Lucknow Zone ) के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता का कहना है की रेल बस अब बहराइच सेक्शन (section) में चलेगी बस को मैलानी से बहराइच भेजा जा चुका है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें