बरेली की निदा ने किया देश का नाम रोशन, दुबई में मिला यह सम्मान

BAREILLY: भारत में आज बेटियां हर क्षेत्र में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। वे अपने क्षेत्रों में आगे बढ़ कर देश का नाम भी रोशन कर रही हैं। ऐसी ही बरेली की बेटी निदा ने भी भारत का नाम यूएई (UAE) में रोशन किया है। उन्हें दुबई (Dubai) में यंग अचीवर्स अवार्ड (Young Achievers Award) से सम्मानित किया गया है।
BAREILLY'S NIDA GOT YOUNG ACHIEVERS AWARD IN DUBAIनिदा ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग (Electronic & Communication Engineering) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और भारत से माइक्रोवेव इंजीनियरिंग (Superme Court) में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। वर्तमान में निदा यूएई के विश्वविद्यालय में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग (Biomedical Engineering) में पीएचडी (PHD) कर रही हैं। इसी दौरान उन्हें दुबई में अंतरराष्ट्रीय व्यापार और शैक्षणिक उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह (IBAE) में यंग अचीवर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

निदा ने यूएई में पानी की गुणवत्ता, स्तन कैंसर (Breast Cancer), गुर्दे की पथरी और यूएई, बहरीन, भारत व थाईलैंड में हेमट्यूरिया (Hematuria) जैसे विषयों पर कई वार्ताएं की हैं। उन्हें शिक्षाविदों और अनुसंधान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कैंसर पर उनके शोध के लिए उन्हें सेंटर फॉर एडवांस्ड लाइफ साइकल इंजीनियरिंग (Center for Advanced Life Cycle Engineering), यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड(University of Maryland), यूएसए (USA) में पूरी तरह से वित्त पोषित प्रशिक्षण दिया गया है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें