बड़े पैमाने पर जारी विरोध प्रदर्शन पर अमेरिका ने ईरान की नैतिक पुलिसिंग पर प्रतिबंधों की घोषणा की

वाशिंगटन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। अमेरिका ने गुरुवार को 22 वर्षीय महसा अमिनी की पिछले सप्ताह हिरासत में मौत के बाद ईरान की नैतिकता पुलिस पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। सीएनएन ने बताया कि, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा कि, वह ईरानी महिलाओं के खिलाफ दुर्व्यवहार, हिंसा और शांतिपूर्ण ईरानी प्रदर्शनकारियों के अधिकारों के उल्लंघन के लिए नैतिकता पुलिस को मंजूरी दे रहा है।
 | 
बड़े पैमाने पर जारी विरोध प्रदर्शन पर अमेरिका ने ईरान की नैतिक पुलिसिंग पर प्रतिबंधों की घोषणा की वाशिंगटन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। अमेरिका ने गुरुवार को 22 वर्षीय महसा अमिनी की पिछले सप्ताह हिरासत में मौत के बाद ईरान की नैतिकता पुलिस पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। सीएनएन ने बताया कि, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा कि, वह ईरानी महिलाओं के खिलाफ दुर्व्यवहार, हिंसा और शांतिपूर्ण ईरानी प्रदर्शनकारियों के अधिकारों के उल्लंघन के लिए नैतिकता पुलिस को मंजूरी दे रहा है।

अमिनी को कथित तौर पर हिजाब, या हेडस्कार्फ पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। ट्रेजरी विभाग ने कहा, उसे उसी दिन कोमा की स्थिति में एक अस्पताल में भर्ती कर दिया गया था और दो दिन बाद आंतरिक चोटों से उसकी मौत हो गई। ईरानी अधिकारियों ने दावा किया कि, उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, लेकिन उनके परिवार ने कहा है कि उन्हें पहले से कोई दिल की बीमारी नहीं थी।

chaitanya

सीएनएन ने बताया कि उसकी मौत ने पूरे ईरान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। ट्रेजरी विभाग ने नैतिकता पुलिस के प्रमुख, मोहम्मद रोस्तमी चेशमेह गाची और हज अहमद मिर्जाई को भी मंजूरी दी, जिन्होंने अमिनी की नजरबंदी और मृत्यु के दौरान अपने तेहरान डिवीजन के प्रमुख के रूप में कार्य किया। इसके अलावा, ट्रेजरी विभाग ने ईरान के खुफिया और सुरक्षा मंत्रालय, बासिज प्रतिरोध बलों, सेना के ग्राउंड फोर्स और कानून प्रवर्तन बलों के वरिष्ठ नेताओं पर प्रतिबंधों की घोषणा की।

ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने एक बयान में कहा, महसा अमिनी एक साहसी महिला थीं, जिनकी मोरेलिटी पुलिस हिरासत में मौत ईरानी शासन के सुरक्षा बलों द्वारा अपने ही लोगों के खिलाफ क्रूरता का एक और कृत्य था। उन्होंने कहा, हम इस अचेतन कृत्य की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं और ईरानी सरकार से महिलाओं के खिलाफ अपनी हिंसा और स्वतंत्र अभिव्यक्ति और सभा पर चल रही हिंसक कार्रवाई को समाप्त करने का आह्वान करते हैं।

येलेन ने कहा, ईरान की नैतिकता पुलिस और इस उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार वरिष्ठ ईरानी सुरक्षा अधिकारियों को प्रतिबंधित करने की आज की कार्रवाई, ईरान और विश्व स्तर पर मानवाधिकारों और महिलाओं के अधिकारों के लिए खड़े होने के लिए बाइडेन-हैरिस प्रशासन की स्पष्ट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम