PMS Group Venture haldwani

फास्ट फूड बिगाड़ रहा जबड़े की शक्‍ल 

58
Slider

आज फास्ट फूड का चलन तेजी से बढ़ा है। लेकिन अब ये हमारा दुश्मन बनता जा रहा है। फास्ट फूड खाने पर तरह-तरह की समस्याएं सामने आ रहीं हैं। फास्ट फूड मोटापा बढ़ाने के साथ जबड़ा और अकल की दाढ़ का दुश्मन भी बन गया है।


अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) के डेंटल कॉलेज में हुए एक शोध में चौंकाने वाली खबर सामने आई है। फास्ट फूड खाने से दाढ़ों की चवाने की कसरत नहीं हो पाती है। इसकी वजह से अकल की दाढ़ का विकास सही से नहीं हो पाता है और अक्‍ल दाढ़ टेढ़ी-मेढ़ी निकलती है।
यह शोध डेंटल कॉलेज के ओरल एंड मैग्‍जीलोफेसियल सर्जरी डिपार्टमेंट (Oral and Maxillofacial Surgery Department) के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ गुलाम हाशमी ने किया। उन्होंने बताया कि 134 मरीजों में से 70 फ़ीसदी मरीज शहरों से होते हैं। शोध में शामिल 5030 मरीजों में 90 फीसदी मरीज मिडिल और लोअर मिडिल क्लास (middle and lower middle class) के थे और 80 फीसदी मरीज 15 से 35 साल के युवा थे। शोध में हुए कुल मरीजों की संख्या में 54 प्रतिशत पुरुष व 46 प्रतिशत महिलाएं थी।
डॉ. गुलाम हाशमी ने 13 फरवरी को इंटरनेशनल ओरल एंड मैग्‍जीलोफेसियल सर्जरी डे (International Oral and Maxillofacial Surgery Day) पर अपनी शोध के परिणामों की जानकारी दी।

Slider
हर उत्तराखंडवासी को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज