पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूपीआई मार्केट कैप का समर्थन करेगा, पीएसपी और जारीकर्ता बैंक के रूप में नेतृत्व बनाए रखेंगे

नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। घरेलू पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने बुधवार को कहा कि वह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान परिषद (एनपीसीआई) के यूपीआई मार्केट कैप के प्रस्तावित कार्यान्वयन का समर्थन और स्वागत करता है।
 | 
पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूपीआई मार्केट कैप का समर्थन करेगा, पीएसपी और जारीकर्ता बैंक के रूप में नेतृत्व बनाए रखेंगे नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। घरेलू पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने बुधवार को कहा कि वह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान परिषद (एनपीसीआई) के यूपीआई मार्केट कैप के प्रस्तावित कार्यान्वयन का समर्थन और स्वागत करता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके साथ, भारत में यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र एक लोकतांत्रिक तरीके से और विकास देखेगा, व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा और बाजार एकाग्रता जोखिम को समाप्त करेगा।

पीपीबीएल (जो पेटीएम यूपीआई का मालिक है) एनपीसीआई-प्रमाणित पीएसपी (पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर) और यूपीआई लेनदेन के लिए जारीकर्ता बैंक है, न कि थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) और यह एनपीसीआई के मार्केट कैप के दायरे में नहीं आएगा।

chaitanya

बैंक अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लेनदेन का अधिग्रहणकर्ता होने के साथ-साथ अपने आप में एक जारीकर्ता और पीएसपी बैंक है और लेनदेन में ग्राहक को एंड-टू-एंड सेवा प्रदान करता है।

बैंक सबसे बड़े लाभार्थी बैंक और अग्रणी बेनिफिशियरी बैंक के रूप में यूपीआई भुगतान का नेतृत्व करना जारी रखता है। एनपीसीआई की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, एक लाभार्थी बैंक के रूप में पीपीबीएल ने 1,614 मिलियन से अधिक लेनदेन रजिस्टर्ड किए हैं और एक बेनिफिशियरी बैंक के रूप में, इसने अक्टूबर 2022 में 362 मिलियन से अधिक लेनदेन रजिस्टर्ड किए हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, हमारा मानना है कि यूपीआई मार्केट कैपिंग का प्रस्तावित कार्यान्वयन यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होगा। एनपीसीआई के इस कदम से डिजिटल भुगतान के विकास को गति मिलेगी और इसे नागरिकों के लिए लोकतांत्रित किया जाएगा, जिससे मार्किट कंसंट्रेशन जोखिम खत्म होगा। इसके साथ, यूपीआई और भी अधिक सुलभ हो जाएगा और आगे डिजिटल अपनाने में सक्षम होगा।

बैंक अब उपयोगकर्ताओं को केवल मोबाइल नंबर के साथ सभी यूपीआई भुगतान ऐप में लेनदेन करने में सक्षम बना रहा है, भले ही वह पेटीएम के साथ रजिस्टर्ड न हो।

इसके साथ, उपयोगकर्ता पेटीएम ऐप का उपयोग करके सभी प्लेटफार्मो पर रजिस्टर्ड यूपीआई आईडी वाले किसी भी मोबाइल नंबर पर तुरंत पैसा प्राप्त और भेज सकते हैं।

यह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) इंटरऑपरेबिलिटी और मोबाइल भुगतान को अपनाने के लिए जड़ों को और गहरा कर रहा है।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम