पाकिस्तानी रुपये में रिकवरी जारी : सेंट्रल बैंक

इस्लामाबाद, 6 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तानी रुपया (पीकेआर) ने इंटरबैंक बाजार में लगातार पांचवें कार्य सत्र के लिए अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपना रिकवरी ड्राइव जारी रखा है, जो 0.90 प्रतिशत से अधिक की सराहना करता है। देश के केंद्रीय बैंक ने इसकी जानकारी दी है।
 | 
पाकिस्तानी रुपये में रिकवरी जारी : सेंट्रल बैंक इस्लामाबाद, 6 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तानी रुपया (पीकेआर) ने इंटरबैंक बाजार में लगातार पांचवें कार्य सत्र के लिए अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपना रिकवरी ड्राइव जारी रखा है, जो 0.90 प्रतिशत से अधिक की सराहना करता है। देश के केंद्रीय बैंक ने इसकी जानकारी दी है।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने खुलासा किया कि ग्रीनबैक गुरुवार को 226.15 पीकेआर से शुक्रवार को 224.04 पीकेआर पर बंद हुआ, जब स्थानीय मुद्रा में पिछले दिन की तुलना में 1.17 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

पिछले पांच कारोबारी सत्रों के दौरान अमेरिकी डॉलर ने रुपये के मुकाबले अपने मूल्य का 6 प्रतिशत से अधिक खो दिया। पीकेआर ने बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले एक दिन में भारी बढ़त हासिल की, जब इंटरबैंक बाजार में 9 पीकेआर से अधिक की सराहना हुई।

chaitanya

एसबीपी के आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले, स्थानीय मुद्रा पिछले 10 लगातार कार्य दिवसों में 13 प्रतिशत से अधिक गिर गई थी, जो 28 जुलाई को 239.94 पीकेआर पर अब तक के सबसे निचले स्तर पर बंद हुई थी।

पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, इस साल जुलाई में व्यापार घाटा 18.3 प्रतिशत गिरकर 2.64 अरब डॉलर हो गया, जो जुलाई 2021 में 3.235 अरब डॉलर था।

स्थानीय मुद्रा की गिरावट को नियंत्रित करने और व्यापार संतुलन बनाए रखने के लिए, सरकार कम से कम तीन महीने के लिए आयात को नियंत्रित करेगी। उन्होंने कहा कि जून में पाकिस्तान का आयात बिल 7.7 अरब डॉलर था और अगर चालू खाता घाटा एक हद तक इतना बढ़ गया तो यह पीकेआर पर दबाव बनाएगा।

--आईएएनएस

एसकेके/एसजीके