पंजाब : सरकार ने कैंसर रोगियों को 13.54 करोड़ रुपये का मुफ्त इलाज कराया

चंडीगढ़, 23 नवंबर (आईएएनएस)। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने बुधवार को बताया कि पंजाब सरकार ने कैंसर के मरीजों को 13.54 करोड़ रुपये का मुफ्त इलाज मुहैया कराया है।
 | 
पंजाब : सरकार ने कैंसर रोगियों को 13.54 करोड़ रुपये का मुफ्त इलाज कराया चंडीगढ़, 23 नवंबर (आईएएनएस)। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने बुधवार को बताया कि पंजाब सरकार ने कैंसर के मरीजों को 13.54 करोड़ रुपये का मुफ्त इलाज मुहैया कराया है।

उन्होंने कहा कि सरकार के पैनलबद्ध अस्पतालों में मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष के तहत 1,265 कैंसर रोगियों का मुफ्त इलाज किया गया है। सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन को गति देने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं ताकि जनता को इसका लाभ मिल सके।

chaitanya

मंत्री ने आगे ब्यान में बताया, पंजाब में कैंसर का उच्च प्रसार है और इसके उपचार में उच्च लागत शामिल है, जो गरीबों के रोगियों के लिए वहन करने योग्य नहीं है। गरीब मरीजों के जीवन की सुरक्षा के लिए यह योजना उनके लिए वरदान साबित हुई है क्योंकि वे दिल्ली में एम्स जैसे प्रतिष्ठित सहित सरकार के पैनलबद्ध 19 अस्पतालों में से किसी में भी 1.5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।

मंत्री ने कहा, कैंसर से पीड़ित कोई भी निवासी इस कैशलेस उपचार योजना के लिए सूचीबद्ध अस्पताल में आवेदन कर सकता है। साथ ही ऐसे मामलों को मंजूरी देने की प्रक्रिया को डिजिटल कर दिया गया है।

मरीज अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एमएमपीसीआरके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉग इन कर सकते हैं। कैंसर मरीजों के लिए पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मुहैया कराई गई है।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम