धीमी बजट यात्रा रिकवरी के कारण ओयो की दूसरी तिमाही की लाभप्रदता होगी प्रभावित

नई दिल्ली, 22 नवंबर (आईएएनएस)। आईपीओ-बाउंड हॉस्पिटैलिटी टेक प्लेयर ओयो ने वित्त वर्ष 2022 में 472 करोड़ रुपये के ईबीआईटीडीए नुकसान की पृष्ठभूमि के खिलाफ वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में 10 करोड़ रुपये का सकारात्मक ईबीआईटीडीए पोस्ट करके उद्योग पर्यवेक्षकों को चौंका दिया है।
 | 
धीमी बजट यात्रा रिकवरी के कारण ओयो की दूसरी तिमाही की लाभप्रदता होगी प्रभावित नई दिल्ली, 22 नवंबर (आईएएनएस)। आईपीओ-बाउंड हॉस्पिटैलिटी टेक प्लेयर ओयो ने वित्त वर्ष 2022 में 472 करोड़ रुपये के ईबीआईटीडीए नुकसान की पृष्ठभूमि के खिलाफ वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में 10 करोड़ रुपये का सकारात्मक ईबीआईटीडीए पोस्ट करके उद्योग पर्यवेक्षकों को चौंका दिया है।

कंपनी द्वारा दायर की गई जानकारी के अनुसार, इस रिकवरी के प्रमुख चालक, ऑक्यूपेंसी रेट्स में वृद्धि और अधिक घरों को प्लेटफॉर्म पर जोड़े जाने के कारण प्रति होटल उच्च मासिक राजस्व थे।

हालांकि, होटल और घरों (जिसे स्टोरफ्रंट्स कहा जाता है) की संख्या में समग्र वृद्धि कमजोर थी, वैश्विक स्टोरफ्रंट्स में 7.2 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई।

chaitanya

इसके भीतर, होटल सेगमेंट वास्तव में 30 प्रतिशत से बढ़कर 12,700 हो गया।

कंपनी ने इस गिरावट का श्रेय अपने प्लेटफॉर्म पर कम प्रदर्शन करने वाले होटलों को मंथन करने के लिए दिया है।

ओयो पर अपने आखिरी अपडेट में, वैश्विक रेटिंग फर्म फिच ने ओयो के प्रदर्शन सुधार की सीमा और निरंतरता पर संदेह व्यक्त किया।

फिंच ने उल्लेख किया, हमें विश्वास है कि वित्त वर्ष 2022 में ओयो की राजस्व वृद्धि होटल उद्योग में साथियों की तुलना में कम हो सकती है, जो कि 50-100 प्रतिशत साल दर साल से बढ़ी है। ओयो के मिड-टू-बजट होटल सेगमेंट के उच्च जोखिम को देखते हुए, जो कि पुनप्र्राप्त करने के लिए धीमा रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया, हमारा मानना है कि ओयो केवल वित्त वर्ष 2024 में ही सार्थक ईबीआईटीडीए लाभ प्राप्त करेगा।

फिच ने जो कहा वह आश्चर्यजनक नहीं है। भारत में के आकार की रिकवरी कई उद्योगों में स्पष्ट है।

जबकि अक्टूबर में यात्री वाहनों की बिक्री 29 प्रतिशत बढ़कर 3.36 लाख हो गई है, ईवी स्पेस में नए प्रवेशकों द्वारा बनाए गए उत्साह के बावजूद दो पहिया वाहन 1.3 प्रतिशत साल दर साल से 14.97 लाख तक हो गए हैं।

एक सेगमेंट के रूप में कंज्यूमर डिस्टॉर्शनरी फली-फूली है, जबकि एफएमसीजी स्पेस में स्टेपल्स में धीमी वृद्धि देखी जा रही है। कम से कम अब तक बजट के प्रति जागरूक उपभोक्ता खंड स्पष्ट रूप से खर्च करने के लिए मजबूती से सामने नहीं आया है।

इसके अतिरिक्त, चूंकि दूसरी तिमाही ऐतिहासिक रूप से सबसे कमजोर है, विशेष रूप से ओयो के मुख्य भारतीय बाजार में, जब समर वेकेशन संचालित यात्रा अनुपस्थित होती है और मानसून यात्रा को बाधित करता है, तो कंपनी वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही के लिए राजस्व में गिरावट देख सकती है और अधिक से अधिक 10 करोड़ रुपये के ईबीआईटीडीए की समान रेंज निकालने में सक्षम होंगे।

भारत में दूसरी तिमाही अपेक्षाकृत कम यात्रा सीजन होने के कारण, यह उच्च मुद्रास्फीति, उच्च ऊर्जा कीमतों को देखते हुए अपने यूरोपीय व्यवसाय ओयो वेकेशन होम्स (ओवीएच) पर निर्भर नहीं रह पाएगी और युद्धरत पड़ोसी और प्रमुख ऊर्जा आपूर्तिकर्ता रूस के कारण यूरोपीय बाजार में कम विकास दर बनी हुई है।

उद्योग पर्यवेक्षकों के अनुसार, ओयो को शायद तीसरी तिमाही तक इंतजार करना होगा, जो कि सर्दियों की छुट्टियों और त्यौहारों की मांग से संचालित होने वाली मौसमी रूप से सबसे मजबूत है, यह प्रदर्शित करने में सक्षम होने के लिए कि ईबीआईटीडीए सकारात्मक तिमाही असफल नहीं थी, लेकिन कम से कम अभी के ईबीआईटीडीए स्तर पर, व्यवसाय में एक लाभदायक एक संरचनात्मक बदलाव से प्रेरित था।

उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, प्रत्याशित कमजोर दूसरी तिमाही की भरपाई के लिए वित्त वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में ईबीआईटीडीए में शानदार वृद्धि दर्ज करनी होगी।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम