दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रदेश कार्यालय में स्वच्छ जल विजन पेश किया

नई दिल्ली, 24 नवंबर, (आईएएनएस)। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने कांग्रेस विजन की कड़ी में गुरुवार को गंदे पानी का हल आरओ जल, नामक जल विजन प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पेश किया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस नगर निगम की सत्ता में आते ही दिल्ली को साफ पानी वाली दिल्ली, शीला दीक्षित वाली दिल्ली बनाएगी। एमसीडी का मतलब मेरी चमकती दिल्ली है, क्योंकि स्वच्छ जल है सबका अधिकार, इसे पूरा करेगी कांग्रेस सरकार।
 | 
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रदेश कार्यालय में स्वच्छ जल विजन पेश किया नई दिल्ली, 24 नवंबर, (आईएएनएस)। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने कांग्रेस विजन की कड़ी में गुरुवार को गंदे पानी का हल आरओ जल, नामक जल विजन प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पेश किया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस नगर निगम की सत्ता में आते ही दिल्ली को साफ पानी वाली दिल्ली, शीला दीक्षित वाली दिल्ली बनाएगी। एमसीडी का मतलब मेरी चमकती दिल्ली है, क्योंकि स्वच्छ जल है सबका अधिकार, इसे पूरा करेगी कांग्रेस सरकार।

कुमार ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषित पानी की समस्या अहम मुद्दा है, कांग्रेस दिल्लीवासियों से वादा करती है कि दिल्ली के 28 लाख गरीब परिवार जो पीने के पानी के लिए 10,000 रुपये वार्षिक खर्च करते हैं, हम उन सभी जे.जे. कॉलोनियों, पुनर्वासित कॉलोनियों, अनाधिकृत कालोनियों व मलीन बस्तियों में रहने वालों के परिवारों को आरओ देकर 10,000 रुपये वार्षिक खर्च से मुक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार औसतन 30 रुपये प्रतिदिन, मतलब 900 रुपये मासिक पानी पर खर्च करता है, जो वार्षिक 10,800 रुपये होता है।

chaitanya

उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली को मुफ्त पानी के नाम पर गंदा पानी सप्लाई कर रही है और अरविंद केजरीवाल के संरक्षण में टैंकर माफिया फल-फूल रहा है। टैंकर माफिया 28 लाख गरीब परिवारों से 2800 करोड़ रुपये वार्षिक वसूल रहा है। पिछले 8 वर्षो में टैंकर माफिया दिल्ली के गरीब लोगों से 22000 करोड़ रुपये लूट चुका है।

कुमार ने कहा कि दिल्ली सरकार के संरक्षण में टैंकर माफिया चिलर प्लांट में दिल्ली जल बोर्ड को पानी को एकत्रित करके दिल्ली के गरीब लोगों को बेचता है। कांग्रेस दिल्ली को टैंकर माफिया मुक्त बनाएगी, जल प्रदूषित दिल्ली को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए कांग्रेस वचनबद्ध है। उन्होंने कहा, हम दिल्ली को शीला जी की सोच वाला शहर बनाकर हर गरीब परिवार तक आरओ प्यूरीफायर पहुचाऐंगे, क्योंकि गंदे पानी का हल ही आरओ है। कांग्रेस दिल्लीवालों को बीमारी मुक्त शहर बनाने की कल्पना साकार करेगी।

वहीं, पूर्व मंत्री हारुन यूसूफ ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने मुफ्त पानी के साथ-साथ दिल्ली के प्रत्येक घरों में दूषित पानी के साथ बीमारी भी पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि दूषित पानी पीने के कारण पिछले 4 वर्षो में 30.72 लाख दिल्लीवासी जल जनित बीमारियों जैसे डायरिया से 27,72,350, टायफाइड से 2,80,693 और हैजा से 20,717 लोग गंभीर बीमारी से ग्रस्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि यही नहीं, दूषित पानी के कारण दिल्ली में लीवर, किडनी और गेस्ट्रो जैसी खतरनाक बीमारियों के मरीजों की संख्या में कुल 580 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह दिल्ली की जनता के स्वास्थ्य के लिए चिंताजनक है। दिल्ली कांग्रेस का वादा हर परिवार को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का है जिसको हम निगम की सत्ता में आते ही पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में गरीब जरूरतमंद 16-17 लाख लोगों के राशन कार्ड आवेदन पेंडिंग है। पिछले 8 वर्षो में केजरीवाल सरकार ने एक भी राशन कार्ड जारी नहीं किया है। कांग्रेस सरकार क्रमबद्ध तौर पर दिल्ली की समस्याओं और भाजपा व आम आदमी पार्टी की विफलताओं को उजागर करके दिल्लीवालों के समक्ष लाएगी, ताकि 4 दिसंबर को दिल्ली का मतदाता स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ कांग्रेस को वोट देकर निगम में कांग्रेस की सरकार बनाने में सहभागी बन सके।

--आईएएनएस

एमजीएच/एसजीके