दिल्ली की खराब एयर क्वालिटी सुधारने के लिए साथ आए आईआईटी दिल्ली और स्वीडन

नई दिल्ली 23 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली की एयर क्वालिटी को लेकर आईआईटी दिल्ली और स्वीडन से एक आई उच्चस्तरीय टीम मिलकर नई शुरूआत कर रहे हैं। 2 देशों की इस उच्चस्तरीय टीम ने दिल्ली में खराब वायु गुणवत्ता के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की है। स्वीडन और भारतीय रिसर्चर दिल्ली की खराब हो रही एयर क्वालिटी को सुधारने के लिए तकनीकी समाधानों पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली के स्कूलों और अन्य शिक्षण शिक्षा संस्थानों को भी साथ लेने की कोशिश की जाएगी।
 | 
दिल्ली की खराब एयर क्वालिटी सुधारने के लिए साथ आए आईआईटी दिल्ली और स्वीडन नई दिल्ली 23 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली की एयर क्वालिटी को लेकर आईआईटी दिल्ली और स्वीडन से एक आई उच्चस्तरीय टीम मिलकर नई शुरूआत कर रहे हैं। 2 देशों की इस उच्चस्तरीय टीम ने दिल्ली में खराब वायु गुणवत्ता के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की है। स्वीडन और भारतीय रिसर्चर दिल्ली की खराब हो रही एयर क्वालिटी को सुधारने के लिए तकनीकी समाधानों पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली के स्कूलों और अन्य शिक्षण शिक्षा संस्थानों को भी साथ लेने की कोशिश की जाएगी।

शुक्रवार को टीम स्वीडन (स्वीडन का दूतावास और ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट काउंसिल - बिजनेस स्वीडन) और आईआईटी दिल्ली ने दिल्ली में वर्तमान वायु गुणवत्ता की स्थिति पर चर्चा की। आईआईटी दिल्ली और स्वीडन के बीच हुई इस महत्वपूर्ण चर्चा में वायु प्रदूषण से संबंधित संयुक्त प्रयास और हस्तक्षेप के संभावित क्षेत्रों की पहचान की गई है।

chaitanya

दिल्ली की एयर क्वालिटी को लेकर आयोजित इस कार्यक्रम में आईआईटी दिल्ली से जुड़े भारतीय स्टार्टअप और स्वीडिश कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। इस दौरान स्वीडन की कंपनियों ने दिल्ली की एयर क्वालिटी को बेहतर करने संबंधी अपने सर्वोत्तम उपायों का एक शोकेस भी दिया। इसके साथ ही विशेषज्ञों ने दिल्ली में खराब वायु गुणवत्ता के विभिन्न पहलुओं और कारकों पर चर्चा की।

इस दौरान दिल्ली के वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न प्रकार की तकनीक पर भी बात हुई। स्वीडन और आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञ दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्टीक निगरानी, सुरक्षा और रोकथाम के उपायों पर एक साथ काम करने को तैयार दिखे।

आईआईटी दिल्ली के मुताबिक इसके अलावा दिल्ली में एयर क्वालिटी को बेहतर करने के लिए आपसी सहयोग के विभिन्न संभावित क्षेत्रों की पहचान की गई है। इसके अंतर्गत स्कूलों व शिक्षा संस्थानों में संयुक्त जागरूकता अभियानों की योजनाए भी शामिल हैं। आईआईटी दिल्ली अपने विदेशी सहयोगयों के साथ दिल्ली की एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए जॉइंट रिसर्च और डेवलपमेंट की संभावनाओं को भी देख रहा है।

आईआईटी दिल्ली का कहना है कि स्वीडन के साथ स्थानीय स्तर पर दिल्ली की खराब एयर क्वालिटी के मुद्दे को हल करने में सक्षम तकनीकी समाधानों के सह-विकास पर भी चर्चा की गई है। यहां आईआईटी दिल्ली में हुई इस मुलाकात में भारतीय और विदेशी स्टार्टअप्स के मिलान की भी चर्चा की गई। साथ ही इस विषय पर स्वीडिश प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण और बाजार परिनियोजन के का भी पता लगाया गया।

--आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम