दिग्गजों ने की नेशनल वॉर म्यूजियम की मांग

लखनऊ, 24 नवंबर (आईएएनएस)। युद्ध के दिग्गजों ने सरकार से सशस्त्र बलों के लिए एक राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय बनाने का आग्रह किया है।
 | 
दिग्गजों ने की नेशनल वॉर म्यूजियम की मांग लखनऊ, 24 नवंबर (आईएएनएस)। युद्ध के दिग्गजों ने सरकार से सशस्त्र बलों के लिए एक राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय बनाने का आग्रह किया है।

यहां मिल्रिटी लिटरेचर फेस्टिवल में बोलते हुए युद्ध के दिग्गज ने कहा, हमने पिछले दशकों में कई युद्ध लड़े हैं। हमारे सशस्त्र बलों ने राष्ट्र की रक्षा करने में बहुत अच्छा काम किया है। यह समय है कि एक राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय उनके सम्मान में आए।

2014 में, सरकार ने सेंट्रल विस्टा, नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय बनाने की घोषणा की थी।

जबकि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक फरवरी 2019 में इंडिया गेट के बगल में था, संग्रहालय परियोजना मुकदमेबाजी में चली गई क्योंकि जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से 12 लोगों की जूरी द्वारा चुने गए तीन डिजाइनों में से कोई भी डिजाइन प्रतियोगिता संक्षिप्त में सूचीबद्ध मापदंडों को पूरा नहीं कर पाई।

इंडिया गेट के बगल में राजकुमारी पार्क में संग्रहालय के लिए 10.4 एकड़ का एक क्षेत्र आवंटित किया गया है।

सेवानिवृत्त जनरल लालोत्रा और एयर मार्शल दिप्तेंदु ने प्रबंधन, कार्यक्षेत्र, भविष्य के साथ अतीत को जोड़ने, ज्ञान प्रसार पर अपने विचार साझा किए और कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संग्रहालयों का उदाहरण दिया।

जनरल लालोत्रा ने कहा, इसे राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय कहने के बजाय, इसे राष्ट्रीय रक्षा संग्रहालय कहा जाना चाहिए, जहां एक संचालन समिति नियुक्त की जाती है, जिसमें संस्कृति मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, इतिहासकार आदि शामिल होते हैं।

सीएमडीई केसनूर ने नए युग के संग्रहालयों, अनुभवात्मक, इंटरैक्टिव के तरीकों की आवश्यकता के बारे में बात की, जबकि स्क्वाड्रन लीडर छिना ने रिकॉडिर्ंग, अनुसंधान, संग्रह और कई अन्य मुद्दों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, जो परियोजना से संबंधित हैं।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम

WhatsApp Group Join Now