ताइवान के राष्ट्रपति ने चीनी सैन्य अभ्यास को बताया गैर जिम्मेदाराना

ताइपे, 5 अगस्त (आईएएनएस)। ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन ने चीन के सैन्य अभ्यास को न केवल ताइवान के लिए, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए भी गैर जिम्मेदाराना बताया है।
 | 
ताइवान के राष्ट्रपति ने चीनी सैन्य अभ्यास को बताया गैर जिम्मेदाराना ताइपे, 5 अगस्त (आईएएनएस)। ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन ने चीन के सैन्य अभ्यास को न केवल ताइवान के लिए, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए भी गैर जिम्मेदाराना बताया है।

बीजिंग को तर्कसंगत और आत्म-संयमित होने की मांग करते हुए, साई ने एक वीडियो संबोधन में कहा, चीन द्वारा आज ताइवान के आसपास के क्षेत्रों में सैन्य अभ्यास शुरू करने के साथ, हम बीजिंग से संयम बरतने का आह्वान करते हैं। ताइवान संघर्ष को नहीं बढ़ाएगा लेकिन हम अपनी संप्रभुता, अपनी सुरक्षा और अपने लोकतंत्र की ²ढ़ता से रक्षा करेंगे।

chaitanya

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने गुरुवार को द्वीप के चारों ओर लाइव-फायर अभ्यास की श्रृंखला जारी रखी, जो रविवार तक चलने वाली है।

राष्ट्रपति ने कहा कि, ताइवान सरकार द्वीप के बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर सुरक्षित और सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के साथ-साथ वित्तीय बाजारों की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है।

जापान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, ताइवान के ऊपर से उड़ान भरने के बाद चीनी मिसाइल के चार गोले जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरे।

हालांकि, ताइवान का राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय इस बात की पुष्टि नहीं करेगा कि मिसाइलें द्वीप के ऊपर से गुजरी हैं, केवल यह कहते हुए कि सेना पीएलए द्वारा दागी गई मिसाइलों को ट्रैक करने के लिए विभिन्न पूर्व-चेतावनी और निगरानी तंत्रों को नियोजित कर रही थी और उसने अपनी रक्षा प्रणालियों को सक्रिय कर दिया है।

साई ने जी7 देशों को इस क्षेत्र में आक्रामक सैन्य गतिविधि से दूर रहने और ताइवान जलडमरूमध्य में स्थिरता के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराने के लिए बीजिंग से आह्वान करने के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा, हम ताइवान जलडमरूमध्य में यथास्थिति बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं और रचनात्मक संवाद के लिए हमेशा खुला दिमाग रखते हैं।

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के द्वीप की यात्रा समाप्त करने के तुरंत बाद चीनी सेना ने ताइवान के आसपास के पानी में प्रमुख हवाई और समुद्री अभ्यास शुरू कर दिया।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेपी