जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव के लिये कम करें वजन

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क्यारा में पांच दिवसीय  गैर संचारी रोगों पर प्रशिक्षण शिविर के तृतीय दिवस का आयोजन किया गया। शिविर में आशाओं को अपने क्षेत्र में जाकर लागों को वजन कम करने के लिय अपनी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाने को जागरूक करने को कहा गया। जिससे लागों में होने वाले गैर संचारी रोगों की रोकथाम की जा सके।
reduce weight
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत ग्रामीण आशाओं को प्रशिक्षण के तृतीय दिवस का शुभारंभ प्रशिक्षक अमित तोमर, देशराज एवं चंद्रप्रकाश ने इतनी शक्ति हमें देना दाता प्रार्थना से कराया|  राज्य प्रशिक्षक अमित तोमर ने प्रथम सत्र का शुभारंभ करते हुए गैर संचारी रोग के बारे में विस्तार से चर्चा कर अत्यधिक वजन होने से उत्पन्न होने वाली समस्याओं तथा उच्च रक्तचाप के बारे में बताया | उन्‍होंने कहा कि अत्यधिक वजन से दिल का दौरा और लकवा पड़ने का खतरा ज्‍यादा रहता है। इसके लिये प्रशिक्षक अमित तोमर और एनजीओ जगवीर पाल सिंह तोमर ने प्रशिक्षण देते हुए प्रतिभागियों को अभ्यास कराया।

इस दौरान रीजनल मैनेजर अमरीश कुमार एवं चिकित्सा अधीक्षक डॉ सौरभ सिंह ने प्रशिक्षण का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए|  इस अवसर पर बीसीपीएम मनोज कुमार का विशेष सहयोग रहा| प्रशिक्षण कार्य के दौरान में आशा कृष्णा, उषा देवी, प्रभा देवी, इरम जहां समेत कई लोगों ने प्रतिभाग किया|

उत्तराखंड की बड़ी खबरें