जानें क्या है कोरोना वायरस और क्या है इसका बचाव

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। अनुज गंगवार।

कोरोना वायरस (Corona Virus) एक तरह का जानवरों से इंसानों में फैलने वाला वायरस है। इसका पहला मामला चीन के वुहान (Wuhan) में दिसंबर 2019 के अंत में दिखा। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक यह वायरस सीफूड (Sea food) से जुड़ा है और इसकी शुरुआत चाइना के हवाई (Huawei) प्रांत से वुहान शहर के एक सीफूड बाजार से हुई है। कोरोना वायरस विषाणु परिवार का एक वायरस है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस इंसानों में ही नहीं बल्कि बिल्ली और चमगादड़ (Cat & Bat) सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है।
corona virusकैसे करें इससे बचाव

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ दिशा निर्देश दिए हैं।

  1. मास्क का प्रयोग कब और कैसे करें:

मास्क (Mask) के प्रयोग के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन बताता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति तभी मास्क पहने जब वे किसी संदिग्ध कोरोना वायरस वाले व्यक्ति की देखरेख कर रहा हो या खांसी और छींक (Sneezing) आने की स्थिति में आपको मास्क लगाना चाहिए। साथ ही मास्क लगाना तभी सही साबित होगा जब आप उसके साथ अल्कोहल (Alcohol) युक्त हैंड सैनिटाइजर या साबुन (Hand Sanitizer & Soap) से अच्‍छी तरह अपने हाथों को साफ कर रहे हों।

  1. खानपान में सावधानी बरतें:

घर की महिलाएं खास तौर पर ध्यान दें कि खाना बनाने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। साथ ही कच्चे मीट (Raw Meat) और पकाए जाने वाले भोजन के लिए अलग-अलग चाकू और चॉपिंग बोर्ड (Knife & Chopping Board) का इस्तेमाल करें।

  1. साफ सफाई का रखें विशेष ध्यान:

कोरोना से बचने के लिए घर व अपने आसपास के वातावरण को साफ रखें। बाहर से आने वाली चीजों को भी साफ करके ही घर लाएं।

  1. बीमार लोगों से दूरी बनाए रखें:

यदि आपके आसपास में कोई बीमार व्यक्ति जैसे खांसता या छिंकता हुआ व्यक्ति दिखे तो उससे कम से कम 2 मिटर की दूरी बनाए रखें। अगर किसी को जुकाम या बुखार (Cold & Fever) की शिकायत है तो उससे भी दूरी बनाए रखें।

  1. बाहर आने जाने से बचें:

जब तक कोरोना का प्रभाव कम नहीं हो जाता है तब तक लोग यात्रा करने से बचें। यही नहीं बल्कि घरों से भी ज्यादा न निकलें।

  1. नुक्‍सों पर न दें ध्यान:

सोशल मीडिया (Social Media) पर आ रहे घरेलू नुक्से न अपनाएं। इससे आप और मुसीबत में आ सकते हैं।

  1. मास्क को समय पर बदलें:

संभव हो सके तो सर्जिकल मास्क (Surgical Mask) घर से निकलते समय लगाकर रखें और हर 6 से 8 घंटे में इसे बदलते रहें। एक मास्क को प्रयोग करने के बाद दोबारा इस्तेमाल न करें।

 

corona helpdesk
न्‍यूज टुडे नेटवर्क द्वारा जनहित में जारी
उत्तराखंड की बड़ी खबरें
A valid URL was not provided.