जयशंकर ने सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए काम कर रहे समूह से मुलाकात की

अरुल लुइस
 | 
जयशंकर ने सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए काम कर रहे समूह से मुलाकात की अरुल लुइस

संयुक्त राष्ट्र, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए काम कर रहे एक समूह के नेताओं से मुलाकात की, ताकि उनके मुद्दों को फिर से मजबूत किया जा सके।

विकासशील देशों के 42-सदस्यीय समूह, जिसे परिषद सुधारों पर मूल प्रस्ताव के बाद एल.69 के रूप में जाना जाता है, उच्च स्तरीय महासभा में बहुपक्षवाद को फिर से मजबूत करना: व्यापक सुरक्षा परिषद सुधार के लिए कार्रवाई के लिए एक आह्वान के विषय पर मिले।

chaitanya

जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया: ग्लोबल साउथ इस लक्ष्य की दिशा में मिलकर काम कर रहा है। उन्होंने दक्षिणी गोलार्ध पर हावी विकासशील देशों के संदर्भ का जिक्र किया।

उन्होंने कैरेबियाई राष्ट्र सेंट विंसेंट और ग्रेनाडाइन्स के राष्ट्रपति राल्फ गोंजाल्विस से मुलाकात करके दिन की शुरूआत की।

भारतीय मंत्री ने ट्वीट किया: वैश्विक विकास पर उनके विशाल ज्ञान की सराहना करते हैं। इसे अपनी नई पुस्तक: ए टाइम ऑफ रिस्पायर के रूप में प्राप्त किया।

गोंजाल्विस ने उन्हें वह पुस्तक भेंट की जो कोविड महामारी और प्राकृतिक आपदाओं के बाद पुनर्निर्माण की आशाओं की बात करती है।

जयशंकर की सुबह का मुख्य आकर्षण अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों पेनी वोंग और जापान के योशिमासा हयाशी के साथ क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भागीदारी थी।

मंत्रियों ने हर साल महासभा की बैठक के मौके पर मिलने का फैसला किया और मानवीय और आपदा राहत पर भागीदारी पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम