जमीनी स्तर पर विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी महिला प्रीमियर लीग : रोजर बिन्नी

नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष रोजर बिन्नी का मानना है कि महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) जमीनी स्तर पर विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी और अधिक महिला क्रिकेटरों को खेल खेलने के लिए मिलेगा।
 | 
नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष रोजर बिन्नी का मानना है कि महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) जमीनी स्तर पर विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी और अधिक महिला क्रिकेटरों को खेल खेलने के लिए मिलेगा।

बिन्नी के शब्द पुरुषों की आईपीएल टीमों, पांच बार के चैंपियन मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ-साथ अडानी ग्रुप और कैपरी ग्लोबल के बुधवार को वित्तीय बोलियों को लगाने के बाद बाद आये हैं। टूर्नामेंट का पहला सीजन इस साल मार्च में आयोजित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, मैं डब्ल्यूपीएल टीमों के लिए सफल बोली लगाने के लिए विजेताओं को बधाई देता हूं। लीग भारत और विदेशों के खिलाड़ियों को एक साथ सीखने और बढ़ने का मौका देगी। यह अधिक महिला क्रिकेटरों को शामिल करने के साथ जमीनी स्तर पर विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी।

chaitanya

बिन्नी ने बीसीसीआई के एक आधिकारिक बयान में कहा, मैं नीलामी प्रक्रिया के सुचारू निष्पादन के लिए बीसीसीआई टीम को भी बधाई देना चाहूंगा। मुझे विश्वास है कि लीग हमारी महिला क्रिकेटरों को वैश्विक मंच पर चमकने में मदद करेगी।

जबकि अदानी ग्रुप को 1289 करोड़ की उच्चतम बोली के साथ अहमदाबाद फ्रेंचाइजी मिली, इंडिया विन्स स्पोर्टस लिमिटेड ने 912.99 करोड़ रुपये की बोली के साथ मुंबई फ्रेंचाइजी का अधिग्रहण किया।

chaitanya

रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्रा लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्रा लिमिटेड और कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स प्रा लिमिटेड ने शेष तीन टीमों, बैंगलोर, दिल्ली और लखनऊ को क्रमश: 901 करोड़ रुपये, 810 करोड़ रुपये और 757 करोड़ रुपये की विजयी बोलियों के साथ जीता।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने इसे महिला क्रिकेट के लिए एक ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा, 4669.99 करोड़ रुपये की सामूहिक बोली से पता चलता है कि हमारे हितधारक लीग के लिए बीसीसीआई की ²ष्टि और योजनाओं में विश्वास रखते हैं।

उन्होंने कहा, मैं सभी प्रतिभागियों को उनकी जबरदस्त प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद देता हूं। मेरा मानना है कि पहले रिकॉर्ड मीडिया राइट्स वैल्यूएशन के साथ और अब इन उच्च बोलियों के साथ, लीग व्यावसायिक रूप से स्वतंत्र और आत्मनिर्भर होगी।

लीग निश्चित रूप से अधिक ताकत प्रदान करेगी, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे खेल में महिलाओं और लड़कियों के लिए अधिक समान भविष्य का निर्माण करेगी। हम एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जहां महिला क्रिकेट का तेजी से विकास होना तय है।

इससे पहले, 16 जनवरी को, वायकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने सोमवार को 2023-2027 की अवधि के लिए डब्ल्यूपीएल के मीडिया अधिकारों (यानी, वैश्विक टेलीविजन अधिकार और वैश्विक डिजिटल अधिकार) के लिए समेकित बोली जीती थी।

मैं डब्ल्यूपीएल के सभी विजेताओं को बधाई देना चाहता हूं और स्वागत करना चाहता हूं। महिला प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण में निवेश करने के लिए प्रतिभागियों से हमें जो प्रतिक्रिया मिली है, उसे देखना सम्मान और खुशी की बात है।

वायकॉम18 ने 951 करोड़ रुपये की बोली के साथ अधिकार हासिल किए, जो प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये है। ऐसा माना जाता है कि 2026 के बाद से मैचों को 33 या 34 तक बढ़ाने की संभावना के साथ पहले तीन सीजन के लिए 22 मैचों का आयोजन किया जा सकता है।

--आईएएनएस

आरजे/आरआर