घाना, कोमोरोस के राष्ट्रपतियों से मिले जयशंकर

अरुल लुइस
 | 
घाना, कोमोरोस के राष्ट्रपतियों से मिले जयशंकर अरुल लुइस

संयुक्त राष्ट्र, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर अपनी कूटनीति के दूसरे दिन की शुरूआत की, जिसमें घाना के राष्ट्रपति नाना अकुफो-अडो और कोमोरोस के अजाली असौमानी के साथ उच्च स्तरीय बैठकें हुईं। नई दिल्ली के राजनयिकों ने भी अन्य स्तरों पर बैठकें कीं।

chaitanya

अकुफो-एडो से मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हमारे चल रहे सहयोग पर चर्चा की, विशेष रूप से आतंकवाद का मुकाबला करने पर। हमारी विकास साझेदारी की उपलब्धियों की सराहना की।

घाना के साथ भारत के घनिष्ठ विकास संबंध हैं और बुनियादी ढांचे, शिक्षा और प्रौद्योगिकी में कई परियोजनाओं का समर्थन करता है।

जयशंकर ने ट्वीट किया कि असौमानी ने कोविड -19 और डेंगू का मुकाबला करने में भारत की पहुंच की सराहना की।

उन्होंने कहा कि उन्होंने हमारी विकास साझेदारी को आगे बढ़ाने और समुद्री सुरक्षा पर एक साथ काम करने पर चर्चा की।

जयशंकर ने निकारागुआ के विदेश मंत्री डेनिस मोंकाडा से भी मुलाकात की और ट्वीट किया, दलचस्प चर्चा।

भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने अमेरिका की अवर विदेश मंत्री विक्टोरिया नुलैंड से मुलाकात की।

नूलैंड ने ट्वीट किया कि वे संयुक्त राष्ट्र और क्वाड के माध्यम से अमेरिका-भारत साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए मिले। भारत के साथ हमारा काम वैश्विक समृद्धि और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

क्वाड, भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया से बना है, जो भारत-प्रशांत क्षेत्र पर केंद्रित है और अमेरिका और भारत के बीच बढ़ते सहयोग में एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

नूलैंड भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के तहत आधिकारिक स्तर पर भारत-अमेरिका विदेश कार्यालय परामर्श के लिए मार्च में भारत आया था।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम