गोवा के मजिस्ट्रेट ने लोगों से विमानों की ओर लेजर लाइट फ्लैश करने से परहेज करने को कहा

पणजी, 25 नवंबर (आईएएनएस)। दक्षिण गोवा के जिलाधिकारी ने आम जनता और पर्यटकों को निर्देश दिया है कि वे किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए किसी भी विमान पर किसी भी लेजर बीम, सर्च लाइट आदि को फ्लैश करने या उसकी ओर इशारा करने से परहेज करें।
 | 
गोवा के मजिस्ट्रेट ने लोगों से विमानों की ओर लेजर लाइट फ्लैश करने से परहेज करने को कहा पणजी, 25 नवंबर (आईएएनएस)। दक्षिण गोवा के जिलाधिकारी ने आम जनता और पर्यटकों को निर्देश दिया है कि वे किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए किसी भी विमान पर किसी भी लेजर बीम, सर्च लाइट आदि को फ्लैश करने या उसकी ओर इशारा करने से परहेज करें।

ज्योति कुमारी, जिला मजिस्ट्रेट, दक्षिण गोवा, ने कहा- ऐसे उदाहरण सामने आए हैं कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने विमानों की रात की उड़ान के दौरान लेजर लाइट को फ्लैश किया है जिससे पायलटों को अस्थायी रूप से अंधापन होने की संभावना होती है जब वे उड़ान के महत्वपूर्ण चरण में होते हैं और लैंडिंग की तैयारी कर रहे होते हैं। लेजर बीम छोटे दिखाई दे सकते हैं। जब तक यह कॉकपिट तक पहुंचता है तब तक रोशनी फैल जाती है और पायलटों पर चकाचौंध का प्रभाव अनजाने में खतरनाक स्थितियों को जन्म दे सकता है जो एक गंभीर चिंता का विषय है।

chaitanya

उन्होंने कहा- विमानन सुरक्षा चिंताओं के लिए गंभीर खतरे को देखते हुए और इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए और व्यापक जनहित में, आम जनता और पर्यटकों को निर्देश दिया जाता है कि वे किसी भी विमान पर किसी भी तरह की लेजर बीम/लाइट, सर्च लाइट आदि को फ्लैश करने या उसकी ओर इशारा करने से बचें ताकि अनजाने में खतरनाक स्थिति पैदा करने वाली किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके जिससे सैकड़ों लोगों का जीवन खतरे में पड़ जाए।

ज्योति कुमारी ने कहा है कि ऐसा कृत्य गैरकानूनी है और कानून के तहत दंडनीय अपराध है।

--आईएनएस

केसी/एएनएम