गरीब बच्चों के एडमिशन के लिए निजी स्कूलों में आवेदन शुरू

आरटीई (RTE) के तहत शैक्षिक सत्र (Academic Session) 2020-21 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया (Admission Process) दो मार्च से शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 26 मार्च तक अलाभित समूह और दुर्लभ वर्ग के बच्चे कक्षा एक और प्राइमरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। जोकि तीन चरणों में होंगे। विभाग ने पहले चरण में ही आवेदन की अपील की है।
admission opens for poor students
नगर शिक्षा अधिकारी (City Education Officer) देवेश राय ने कहा कि सभी पार्षदों को आरटीआई में सहयोग करने के लिए पत्र जारी किए गए हैं। पिछले साल अभिभावकों की गलती से बहुत से आवेदन निरस्त हो थे। इसलिए अभिभावक पहले से सभी नियमों की जानकारी कर ले ताकि बच्‍चे का आवेदन बिना किसी दिक्‍कत के हो सकें। बच्चे का आवेदन उसी वार्ड (Ward) के स्कूल में कराएं जिस वार्ड में रहते हो।

नर्सरी की मान्यता प्राप्त वाले स्कूल में नर्सरी में प्रवेश और कक्षा एक से मान्यता वाले स्कूल में कक्षा एक में प्रवेश ही मान्य होंगे। आवेदन के लिए सभी वंचित अभिलेख पोर्टल पर अपलोड होंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर संलग्नको सहित संबंधित विकास क्षेत्र और नगर शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा। और ऑफलाइन आवेदन पत्र संबंधित ब्लॉक के बीईओ कार्यालय में जमा होंगे।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें