गणतंत्र दिवस को लेकर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा कड़ी

जम्मू/श्रीनगर, 25 जनवरी (आईएएनएस)। देश के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को सुरक्षा के असाधारण इंतजाम किए गए हैं, ताकि बिना किसी परेशानी के आधिकारिक समारोह और समारोह सुनिश्चित किए जा सकें।
 | 
जम्मू/श्रीनगर, 25 जनवरी (आईएएनएस)। देश के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को सुरक्षा के असाधारण इंतजाम किए गए हैं, ताकि बिना किसी परेशानी के आधिकारिक समारोह और समारोह सुनिश्चित किए जा सकें।

दो दिन पहले जम्मू शहर में हुए दोहरे विस्फोटों के आलोक में अधिकारियों ने आतंकवादियों और राष्ट्र-विरोधी तत्वों को खाड़ी में रखने के लिए सभी संसाधनों को तैनात करते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी है।

विशेष रूप से जम्मू और श्रीनगर शहरों में प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी द्वारा संवर्धित मानव खुफिया तंत्र को लगाया गया है।

ड्रोन द्वारा हवाई निगरानी, ट्रैफिक क्रॉसिंग, भीड़भाड़ वाली जगहों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और संवेदनशील प्रतिष्ठानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के साथ-साथ जम्मू और श्रीनगर में मुख्य परेड स्थलों के आसपास सुरक्षा बलों के शार्पशूटर भी सुरक्षा बलों के निशाने पर हैं।

पिछले कई वर्षो के विपरीत, इस वर्ष के गणतंत्र दिवस के आसपास श्रीनगर शहर और घाटी के अन्य शहरों और कस्बों में कोई तनाव नहीं था।

इन व्यवस्थाओं के बावजूद लोग बाजारों और सड़कों पर स्वतंत्र रूप से घूमते रहे और सुरक्षा बलों की सर्वव्यापी उपस्थिति ने श्रीनगर और अन्य स्थानों पर पैदल चलने वालों के बीच कोई डर पैदा नहीं किया।

इस साल भी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किसी भी अलगाववादी नेता या समूह ने बहिष्कार का आह्वान नहीं किया है।

वास्तव में, अगस्त 2019 के बाद से जब अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया था, अलगाववादी नेताओं और उनके समर्थकों ने एक लो प्रोफाइल रखा और 2019 तक एक नियमित विरोध और बंद कॉल देने से परहेज किया।

मुख्य गणतंत्र दिवस परेड जम्मू शहर के मौलाना आजाद स्टेडियम में आयोजित की जा रही है, जहां उपराज्यपाल मनोज सिन्हा राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और परेड की सलामी लेंगे।

श्रीनगर में मुख्य समारोह एस.के. क्रिकेट स्टेडियम जहां संभागीय आयुक्त (कश्मीर), पी.के. परेड में पोल तिरंगा फहराएंगे और सलामी लेंगे।

अन्य सभी जिला मुख्यालयों पर संबंधित जिला विकास आयुक्त गणतंत्र दिवस से जुड़े सरकारी कार्यक्रमों की अध्यक्षता करेंगे।

सुरक्षा बलों द्वारा श्रीनगर शहर के भीतर और बाहर विभिन्न स्थानों पर यात्रियों की तलाशी और विभिन्न स्थानों पर वाहनों की जांच बुधवार को भी जारी रही।

पुलिस और सीआरपीएफ द्वारा चलाए जा रहे मेकशिफ्ट ड्रॉप गेट्स विभिन्न महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के पास आ गए हैं, जहां लोगों और वाहनों के प्रवेश और निकास को विनियमित किया जाता है।

फुलप्रूफ सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मेटल डिटेक्टर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और स्निफर डॉग का भी उपयोग किया जाता है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

WhatsApp Group Join Now