खड़गे, राहुल गांधी समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने नेताजी को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वी जयंती पर पूरे देश और देश के राजनेताओं ने उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, आजाद हिंद फौज के संस्थापक व हमारे आदर्श, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी की 126वीं जयंती पर सादर नमन। नेताजी के जय हिंद एवं तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा के उद्घोष ने सभी को मातृभूमि के प्रति सच्चे समर्पण के लिये जागृत किया।
 | 
खड़गे, राहुल गांधी समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने नेताजी को दी श्रद्धांजलि नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वी जयंती पर पूरे देश और देश के राजनेताओं ने उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, आजाद हिंद फौज के संस्थापक व हमारे आदर्श, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी की 126वीं जयंती पर सादर नमन। नेताजी के जय हिंद एवं तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा के उद्घोष ने सभी को मातृभूमि के प्रति सच्चे समर्पण के लिये जागृत किया।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट के माध्यम से कहा कि स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिनका साहस और देशभक्ति आज भी हर भारतीय को हमारे महान देश की स्वतंत्रता की रक्षा और संरक्षण के लिए प्रेरित करती है।

भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 में उड़ीसा के कटक में हुआ था। पहली भारतीय फौज आजाद हिंद फौज की स्थापना नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने की थी।

नेताजी कई बार ब्रिटिश हुकुमत से लोहा लेते हुए जेल भी गए थे। वे 1921 से 1941 के बीच पूर्ण स्वराज के लिए 11 बार जेल गए और ब्रिटिश शासन के खिलाफ आक्रोश पैदा किया।

chaitanya

--आईएएनएस

एमजीएच/एसकेपी