inspace haldwani
Home उत्तरप्रदेश क्यों एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड के नाम से घबराते हैं मजनूं टाइप लड़के,...

क्यों एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड के नाम से घबराते हैं मजनूं टाइप लड़के, देखें महिला दरोगा से बातचीत और यह खबर…

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। बरेली में एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड मजनुओं की धरपकड़ में सक्रिय है। कोरोना काल के बाद अब एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड फिर सक्रिय हो गई है। क्‍योंकि स्‍कूल कालेज खुल गए हैं, ऐसे में लड़कियों और बच्‍चियों की सुरक्षा का जिम्‍मा एक बार फिर एंटी रोमियो टीम ने उठा लिया है। मजनुओं के लिए एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड वो नाम है जिसके आसपास होने की भनक लगते ही मजनू टाइप के लड़के गायब हो जाते हैं। अक्‍सर स्‍कूल कालेजों, कोचिंग सेन्‍टरों और बाजारों आदि सार्वजनिक स्‍थानों से निकलने वाली छात्राएं इन मजनुओं से परेशान रहती हैं।

इन छात्राओं की परेशानी का ही हल है यह एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड। एंटी रोमियो टीम के सदस्‍य सादा कपड़ों में ऐसे स्‍थानों पर रेकी करते रहते हैं। जहां से छात्राओं,लड़कियों और बच्‍चियों का निकला रहता है। इनकी टीम की महिला सदस्‍य सादा कपड़ों में तैनात रहती हैं, वहीं कुछ दूरी पर ही टीम के अन्‍य सदस्‍य भी तैनात होते हैं। जैसे ही कोई मजनू टाइप लड़के किसी लड़की को परेशान करते हैं वैसे ही इन सादा कपड़ों में  तैनात कर्मियों द्वारा उन्‍हें दबोच लिया जाता है।

गौरतलब है कि लाकडाउन के समय कई महीनों तक स्‍कूल कालेज बंद रहे और लाकडाउन लगा रहा। उस समय एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड को कोरोना बचाव के कार्यों में जुटा दिया गया था। अब दोबारा एंटी रोमियो टीमों को सक्रिय कर दिया गया है।

स्‍कूल कालेजों और सार्वजनिक स्‍थानों पर महिलाओं व बच्‍चियों से छेड़छाड़ को रोकने के लिए एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड का गठन किया गया है। शहर में एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड सक्रिय रहती है। सादा कपड़ों में भी एंटी रोमियो के सिपाही मजनुओं को दुरूस्‍त करते रहते हैं। अक्‍सर देखा गया है कि स्‍कूल कालेजों और सार्वजनिक स्‍थानों पर मजनुओं की फौज खड़ी रहती थी। जिनसे छात्राएं भी परेशान रहती थीं। जिसके बाद एंटी रोमियो ने इनकी धरपकड़ का काम शुरू किया। हाल ही में महिलाओं व बच्‍चियों के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं में तेजी से बढ़ोत्‍तरी हुई है। जिसे रोकने के लिए एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड का गठन किया गया है।

बरेली शहर में ही एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड की कई टीमें सक्रिय हैं। महिला थाने में तैनात एसआई कंचन लता शुक्‍ला ने बताया कि एंटी रोमियो टीम में महिला सिपाही और दरोगाओं के अलावा सादा ड्रेस में भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाता है। हाल ही में एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड की महिला सिपाहियों ने सादा कपड़ों में तैनात होकर कई मजनुओं की अकल ठिकाने लगाई है।

अब तक कोरोना काल के कारण स्‍कूल कालेज बंद थे तो एंटी रोमियों स्‍क्‍वायड के सदस्‍यों को भी कोरोना बचाव के कार्यों में लगा दिया गया था। लेकिन अब स्‍कूल कालेज दोबारा खुल गए हैं तो एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड फिर से सक्रिय हो गई है।एंटी रोमियो टीम में शामिल महिला थाने की दरोगा ने बताया कि इस समय स्‍कूल कालेज अब दोबारा खुलने के बाद एंटी रोमियो टीमों को दोबारा सक्रिय कर दिया गया है। फिलहाल उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों, कालेजों और इंटर कालेजों समेत सार्वजनिक स्‍थानों मन्‍दिरों और बाजार के बीच एंटी रोमियो के सदस्‍य तैनात रहते हैं।

महिला दरोगा ने बताया कि हम अक्‍सर स्‍कूल कालेजों व पार्कों समेत सार्वजनिक स्‍थानों पर मौजूद लोगों से पूछताछ करते रहते हैं। कहा कि बच्‍चियों महिलाओं और लड़कियों को कभी शोषण सहन नहीं करना चाहिए। खुद सामने आकर जानकारी दें तो एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड तुरंत मदद को पहुंचता है। इसके अलावा महिला अपराधों की देखभाल के लिए अन्‍य हेल्‍पलाइन नम्‍बर भी शासन की ओर से उपलब्‍ध कराए गए हैं। जिन पर काल करके तुरंत महिलाओं को सहायता उपलब्‍ध कराई जाती है।

Related News

बरेली में सीओ की जिम्मेदारी संभाल चुके कुलदीप कुमार को पुरस्कृत करेंगे सीएम, इस काम के लिए मिल रहा ये अवार्ड

न्यूज टुडे नेटवर्क। मेरठ जिले के एकमात्र खिलाड़ी कुलदीप कुमार को लक्ष्मण अवार्ड से नवाजा जाएगा। 24 जनवरी को मेरठ जिले के बहसूमा निवासी...

बरेलीः आंखों के सामने होगी आपकी चोरी हुई बाइक तो भी नहीं पहचान पाएंगे,  जानिए चोर कैसे करते थे खेल

न्यूज टुडे नेटवर्क। पुलिस ने ऐसे शातिर चोरों के गैंग को पकड़ा है जो बाइक चोरी करने के 1 घण्टे के भीतर ही रंग-रूप...

बरेली के 22 वर्षीय युवक की लखनऊ में हत्या, जानिए परिजनों ने क्या लगाए आरोप

न्यूज टुडे नेटवर्क। बरेली से लखनऊ मजदूरी करने गए एक 22 वर्षीय युवक की लोहे के रॉड से पीट-पीट कर हत्या कर दी गई।...

पीलीभीत: रात को मढ़ी पर हुई थी मछली पार्टी, फिर हुई ऐसी वारदात कि पूरे गांव में मच गया शोर

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के पीलीभीत जिले की बीसलपुर तहसील के दियोरिया कोतवाली क्षेत्र के गांव में सिंधौरा में मढ़ी पर संदिग्ध परिस्थितियों में...

अलीगढ़: डीएम ने बीडीओ से कहा- लड़की की शादी से पहले बन जानी चाहिए सड़क, जानिए क्या है मामला…

न्यूज टुडे नेटवर्क। अलीगढ़ डीएम को एक युवती  ने पत्र लिखा पत्र में गांव की सड़क निर्माण कराने के लिए गुहार लगाई है। लिखें...

एसएसपी से बोले सफाईकर्मी के परिजन-साहब पुलिस बेटे को फंसा रही है, जानिए क्या है पूरा मामला

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। चोरी करते हुए रंगेहाथों पकड़े जाने के बाद पब्लिक की पिटाई से युवक की मौत के मामले में पुलिस द्वारा आरोपी...