कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बरेली जिला जेल ने शुरू की यह मुहिम

बरेली: कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण के खौफ के चलते हर कोई उसके बचाव में लगा हुआ है फिर चाहे आम व्यक्ति हो या फिर जेल में बंद कैदी। जी हां बरेली की जिला जेल में बंद कैदियों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए जेल प्रशासन की तरफ से कैदियों के लिए मास्क (Mask) बांटे गए और इन मास्को को जिला जेल में ही कैदियों ने तैयार किया है। साथ ही साथ जेल में बंद कैदियों को जागरूक करने के लिए जेल के अंदर  जगह-जगह  कोडिंग (Coding) भी लगाए गए हैं।
jila jail 1 जेल प्रशासन की ओर से  जेल में बंद कैदियों की डॉक्टर की  टीम ने गहन जांच की है और किसी में भी खांसी जुकाम के लक्षण पाए जाने पर तुरंत उसका  उपचार किया जा रहा है। जेल में बंद कैदियों को मास्क लगाकर रहने की सलाह दी गई है। ताकि जेल में बंद कैदियों को  कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) से बचाया जा सके।

जो मास्‍क कैदियों बांटे गए उन मास्को को जेल में बंद कैदी ही सिलाई मशीन से तैयार कर रहे हैं। जब से कोरोना वायरस के फैलने की खबर फैल रही है तब से जेल प्रशासन भी सतर्क हो गया है और किसी भी कैदी में कोरोना वायरस ना फैले उसके लिए पूरी तरह से तैयारी में लगा हुआ है। जेल प्रशासन ने इन मास्को को तैयार होने के बाद जेल के अंदर सलाखों में रहने वाले कैदियों को बांटे जा रहे हैं। जेल के डॉक्टरों ने जानकारी दी कि जेल में जितने भी कैदी बंद है उन सभी को जेल प्रशासन की तरफ से मास्क दिए गए हैं साथ ही हर समय मास्क लगाए रहने की सलाह दी गई है। जेल में हर रोज कैदी लगभग 300 मास्क तैयार कर रहे हैं।

डॉ. एसके जौहरी  चिकित्सक जिला जेल का कहना है कि जेल प्रशासन की तरफ से जेल के कैदियों को जागरूक करने के लिए जेल की चारदीवारी के अंदर जगह-जगह कोडिंग भी लगाए गए हैं। जिन पर वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय भी बताए गए हैं। साथ ही उसके लक्षणों का भी जिक्र किया गया है। जेल अस्पताल के डॉक्टरों कैदियों का चेकअप भी रहे हैं। ताकि किसी भी कैदी में संक्रमण का तुरंत पता लग सके। जिससे किसी अन्‍य में संक्रमण फैलने से रोका जा सके।
उदय प्रताप मिश्रा जेल अधीक्षक जिला जेल बरेली ने बताया कि  पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। ऐसे में हर कोई कोरोना से बचने का प्रयास कर रहा है इसी प्रयास के तहत बरेली की जिला जेल प्रशासन भी लगा हुआ है। उन्‍होंने कहा कि कैदियों को संक्रमण से बचाने के तमाम प्रयास किए जा रहें हैं।

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच