कोरोना वायरस: मोबाइल एप से कोरोना के मरीजों की लोकेशन ट्रैक करेगी सरकार, नाम है आरोग्य सेतु

न्यूज टुडे नेटवर्क।
सरकार ने कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया है। सरकार इस एप के जरिए संक्रमित लोगों की लोकेशन को ट्रैक कर सकेगी। साथ ही सरकार इस प्लेटफॉर्म के जरिए यह जान सकेगी कि यूजर्स मरीजों के संपर्क में है या नहीं। आपको बता दें कि सरकार इससे पहले भी कोरोना कवच नाम के मोबाइल एप को पेश कर चुकी है।
arogya-setu-app-coronavirus
आरोग्य  सेतु एप ऐसे करता है काम
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आरोग्य सेतु एप यूजर के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है। साथ ही यह एप ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं। साथ ही दोनों में कितनी दूरी है। इसके अलावा यह एप अपने यूजर को कोविड-19 से बचने की टिप्स देता है।

मोबाइल एप में चैटबॉट है शामिल
आरोग्य सेतु मोबाइल एप में एक चैटबॉट मौजूद है, जो यूजर्स को इस वायरस से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है। साथ ही यह भी तय करता है कि यूजर्स में इस वायरस के लक्षण है या नहीं। वहीं, दूसरी तरफ इस एप में कई राज्यों के हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध हैं।

कोरोना कवच मोबाइल एप
सरकार ने कुछ दिनों पहले ही कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक खास मोबाइल एप कोरोना कवच (Corona Kavach) लॉन्च किया था। लोग इस मोबाइल एप की मदद से यह जान सकेंगे कि उनपर वायरस का कितना खतरा है और उन्हें इससे बचने के लिए किस तरह के कदम उठाने चाहिए। इसके अलावा कोरोना कवच एप यूजर्स इस वायरस से जुड़ी हर तरह की जानकारी भी देता है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें